रात को दूध में भिगो दें ये एक चीज और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

Anjeer Doodh Ke Fayde: अंजीर को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. अगर आप अंजीर को दूध के साथ खाते हैं तो शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Drinking Milk With Fig: अंजीर एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. अंजीर को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. अगर आप अंजीर को दूध के साथ खाते हैं तो शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों को हार्ट बीट, ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव, वजन बढ़ना, पेट की समस्या जैसी तमाम परेशानी होती हैं. इन सबसे बचने के लिए रात में दूध में अंजीर को भिगो दें और अगली सुबह इसका सेवन कर लें. इससे आपको हैरान करने वाले लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे करें अंजीर का सेवन.

कैसे करें अंजीर और दूध का सेवन- (How To Consume Figs With Milk)

विटामिन, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर अंजीर शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. आपको बस एक गिलास दूध में 2-3 अंजीर डालकर रात भर के लिए छोड़ देना है फिर अगली सुबह इनका सेवन करना है.

ये भी पढ़ें- ये 6 चीजें दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में हैं मददगार, यहां जानें दिल को दुरुस्त रखने के लिए क्या खाएं

Advertisement

अंजीर और दूध के फायदे- (Anjeer Doodh Ke Fayde)

1. मोटापा-

अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी कम होती है, जो वजन को घटाने में मददगार है. 

2. हड्डियों-

अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हैं. दूध और अंजीर का साथ में सेवन करने से हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है.

Advertisement

3. हार्ट-

अंजीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है.

4. बालों-

अंजीर में आयरन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छे माने जाते हैं. अंजीर और दूध का सेवन करने से बालों को मजबूत बनाया जा सकता है.

Advertisement

5. इम्यूनिटी-

अंजीर में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मददगार है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अंजीर और दूध का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

6. स्किन-

अंजीर में मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को चमकदार और हेल्दी रखने में मददगार हैं. 

7. पाचन-

पाचन को बेहतर रखने के लिए आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Sitaram Yechury Dies: JNU छात्र से लेकर मार्क्सवादी राजनेता तक, कैसा रहा सीताराम येचुरी का सफर?