इन लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट भीगे काले चने का सेवन

Soaked Chickpea Benefits: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से कई लाभ मिल सकते हैं. चने में मौजूद गुण शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Soaked Chickpea Benefits: भीगे चने खाने के फायदे.

Soak Black Chickpeas Benefits: चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. काला चना हर घर में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. काला चना रेशेदार होता है और इसमें फैट भी कम होता है. काले चने को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे आप कच्चा, उबालकर, सब्जी और सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. चने किसी भी रूप में खाएं ये स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं. चने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें विटामिन ए, बी, सी, डी और के साथ ही फॉस्फोरस, पोटैशियम भी पाया जाता है. जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से कई लाभ मिल सकते हैं.

भीगे काले चने खाने के फायदे- (Bheege Kale Chane Khane Ke Fayde)

1. पाचन-

फाइबर से भरपूर काला चना पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद कर सकता है. भिगे हुए चने खाना जितना फायदेमंद माना जाता है, उतना ही फायदेमंद होता है चने का पानी. 

ये भी पढ़ें-  इन 4 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट भीगी किशमिश का सेवन 

Advertisement

2. स्किन-

काले चने को स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद नहीं माना जाता है. बल्कि ये आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. चेहरे को चमकदार बनाने के लिए चने के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

3. दिल-

काला चना एंटीऑक्सिडेंट्स, एंथोसायनिन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एएलए से भरपूर होता है. यह दिल की बीमारियों को दूर कर स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Advertisement

4. डायबिटीज-

चने में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीज में चने का सेवन लाभदायक हो सकता है. क्योंकि काले चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पच जाते हैं. जिसके कारण ब्लड शुगर के लेवल को कम किया जा सकता है.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
India Vs Canada: China के चक्कर में India से पंगा ले रहा Canada! Justin Trudeau चल रहे शातिर चाल