Side Effects of Honey: इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए शहद का सेवन, भुगतने पड़ सकते हैं...

Honey Side Effects: इन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन. अगर आपको भी हैं ये 4 समस्याएं तो न करें शहद का सेवन.

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

Honey Side Effects In Hindi: शहद को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये हम सभी जानते हैं. शहद को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. रेसिपीज में स्वाद को बढ़ाने से लेकर सुंदरता तक के लिए शहद का उपयोग किया जाता है.. शहद में कई औषधीय गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन-बी, विटामिन-सी, प्रोटीन, फाइबर, कैलोरी, कॉपर और एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. शहद को वजन घटाने के लिए भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि शहद का इस्तेमाल कुछ लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. शहद के सेवन से फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंच सकता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं किन लोगों को नहीं करना चाहिए शहद का सेवन.

शहद से होने वाले नुकसान- (Shahad Khane Ke Nuksan)

1. डायबिटीज-

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. शहद में प्राकृतिक शुगर होती है, इसलिए इसका अधिक सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें- सर्दियो के मौसम में लो हो जाता है ब्लड प्रेशर? इस चीज का ऐसे करें सेवन मैनेज रहेगा... 

Advertisement

2. एलर्जी-

कई लोगों को कुछ-कुछ चीजों से एलर्जी रहती है. अगर आपको भी शहद का सेवन करने से स्किन में किसी तरह की कोई समस्या नजर आ रही है, तो आप इसका इस्तेमाल और सेवन न करें. क्योंकि इससे त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली या जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement

3. पेट संबंधी-

कब्ज, पेट में ऐंठन, सूजन और दस्त की वजह बन सकता है जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन. अगर आपको पेट संबंधी समस्याएं है तो आप शहद का सेवन न करें.

Advertisement

4. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. शहद का सेवन. खासतौर पर तब जब आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाली दवाएं ले रहे हैं तो शहद के सेवन से बचें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात