Darbari Dal Recipe: रेगुलर दाल खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें शाही दरबारी दाल, स्वाद ही नहीं पोषण से भी है भरपूर

Shahi Darbari Dal Recipe: हम एक ऐसी रेसिपी साझा कर रहे हैं जो आपके रेगुलर दाल-चावल को एक यूनिक ट्विस्ट देगी. चिंता न करें, हम आपको किचन में घंटों बिताने के लिए मजबूर नहीं करेंगे.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Darbari Dal Recipe: यह दाल मुगल दरबारों में आयोजित फूड स्प्रेड का एक पार्ट थी.

Shahi Darbari Dal Recipe in Hindi: खाने में 'दाल-चावल'- का नाम आते ही कई लोग मुंह बना लेते हैं. हम समझते हैं कि वीकेंड और वीक डे में ट्रीट की ज़रूरत होती है, लेकिन हम पर विश्वास करें, अगर आप हमारे साथ आते हैं तो आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे! हम एक ऐसी रेसिपी साझा कर रहे हैं जो आपके रेगुलर दाल-चावल को एक यूनिक ट्विस्ट देगी. चिंता न करें, हम आपको किचन में घंटों बिताने के लिए मजबूर नहीं करेंगे, क्योंकि हम जानते हैं कि आप दिन भर बिजी रहने के बाद थोड़ा आराम करना चाहते हैं. इसलिए, हम आपके लिए जो रेसिपी लाए हैं वह सरल है, फिर भी इसमें एक शाही टच है - इसे दरबारी दाल कहा जाता है.

दरबारी दाल के बारे में- इस डिश को इसका नाम कहां से मिला-About Darbari Dal- Where Did The Dish Get Its Name From:

कई रिपोर्टों के अनुसार, दरबारी दाल की जड़ें मुगल किचन में पाई जाती हैं और हम डिश के नाम से ही इसका संकेत प्राप्त कर सकते हैं. अनजान लोगों के लिए, हिंदी में 'दरबार' का मतलब राजा का दरबार होता है. लिजेंड के अनुसार, यह दाल मुगल दरबारों में आयोजित फूड स्प्रेड का एक पार्ट थी. इस दाल में अदरक, लहसुन और कुछ मसालों की प्रमुखता देखी जाती है जो इसकी रिचनेस को बढ़ाते हैं. आप इसे चावल और रोटी दोनों के साथ मिलाकर एक पौष्टिक मील बना सकते हैं. 

Strawberry Cheesecake: मीठा खाने की हो रही है क्रेविंग तो घर पर झटपट हंग कर्ड के साथ बनाएं स्ट्रॉबेरी चीज़केक, यहां है आसान रेसिपी

Advertisement

Is Darbari Dal Healthy? क्या दरबारी दाल हेल्दी है?

इस दरबारी दाल को मसूर और तूर दाल के मिश्रण से बनाया जाता है. जिनमें से प्रत्येक में प्रोटीन, फाइबर, खनिज और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों सहित अच्छी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. स्वादिष्ट होने के अलावा, यह दाल आपके हेल्दी डाइट में शामिल करने के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन भी है. 

Advertisement

थीकनेस और रिच कलर के लिए दही का मिश्रण इसे हेल्दी बनाता है. इसके साथ ही, दही डिश को प्रोबायोटिक से भरपूर और पचाने में आसान भी बनाता है. 

Advertisement

Sandwich Recipes: नाश्ते में चाहते है पोषण का डोज तो इन 4 सैंडविच रेसिपी को जरूर करें ट्राई, उंगलियां चाटते रह जाएंगे बच्चे और बड़े

Advertisement

How To Make Darbari Dal| Mughlai Darbari Dal Recipe:

यह रेसिपी सुपर सिंपल है! तुअर और मसूर दाल के मिश्रण को एक चुटकी नमक और हल्दी के साथ उबालने से शुरुआत करें. एक कढ़ाई में घी गर्म करें और उसमें अदरक, लहसुन, टमाटर और धनिया, जीरा, लाल मिर्च और नमक जैसे मसाले डालें और तब तक भूनें जब तक कि मसाला थोड़ा तेल न छोड़ दे. इसमें दाल और थोड़ा दही मिलाएं और नमक और चीनी को अपने अनुसार मिक्स करें. एक्स्ट्रा शाइनी के लिए आप दही की जगह क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं. अंत रमें, जब यह पक जाए तो इसे कसूरी मेथी और धनिए की पत्तियों से गार्निश करें और ऊपर से घी की कुछ बूंद डालकर गरमागरम सर्व करें.

पहले से ही गाली दे रहे हैं? तो, बिना किसी देरी के, सामग्री प्राप्त करें और अपने लिए दरबारी दाल का एक स्वादिष्ट पोर्शन बनाएं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: रथयात्रा के दौरान पुरी के भक्तों को कैसे ठंडक दी जाती है | NDTV India