खाना खाने के बाद पानी के साथ पिएं ये 2 चीजें, फटाफट पचेगा खाना ! नहीं बनेगी गैस

Saunf And Ajwain Water Benefits: खाना खाने के बाद पेट में बनती है गैस और डाइजेशन में होती है दिक्कत तो पी लें इन मसालों का पानी. मिनटों में पचेगा खाना.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Saunf And Ajwain Water Benefits: आज के समय में पेट की समस्या होना बेहद आम हो गया है. अक्सर ही लोगों में पेट से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. फिर वो चाहे खाने के बाद पेट का फूलना हो या फिर खाने के बाद एसिडिटी होना. इस तरह की परेशानियों की वजह से कई बार लोग ठीक से खाना नहीं खा पाते हैं. बता दें कि पेट से जुड़ी इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए आप कुछ देसी नुस्खों की मदद ले सकते हैं. आपके किचन में पाए जाने वाले कुछ मसाले आपके पेट को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं. इनका सेवन पानी के साथ करने से सेहत को गजब के फायदे मिल सकते हैं. आप इन चीजों को चाय में डालकर भी पी सकते हैं. 

बता दें कि आपके किचन में मौजूद सौंफ और अजवाइन पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. खाने के बाद अजवाइन और सौंफ का पानी पीने से पाचन तंत्र में सुधार होता है. इसके साथ ही ये ओवरऑल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. यह पानी पाचन एंजाइम्स को सक्रिय करता है, जो भोजन के पाचन को आसान बनाता है.

सौंफ और अजवाइन का पानी पीने के अन्य फायदे

सौंफ और अजवाइन में गैस्ट्रिक सूजन को कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं. जो पेट गैस की समस्या को कम करने में मदद करता है. अजवाइन में पाए जाने वाले यौगिक पेट में बनने वाले एसिड को कम करने में मदद करता है. यह आंतों की मसल्स को स्टिम्युलेट करता है, जिससे पेट साफ करने में मदद मिलती है.

Advertisement

सौंफ और अजवाइन का पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है. यह नेचुरल तरीके से हमारे शरीर को डिटॉक्स करता है और किडनी व लिवर की सफाई में मदद करता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान