Sabudana Dosa Recipe: नवरात्रि के व्रत में इस बार साबूदाना खीर नहीं ट्राई करें साबूदाना का डोसा, नोट करें आसान रेसिपी

Sabudana Dosa Recipe: साबूदाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आप व्रत के दौरान साबूदाने से बने डोसे का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Sabudana Dosa: साबुदाना डोसा एक हेल्दी और टेस्टी रेसिपी है.

Navratri Vrat Recipe: शारदीय नवरात्रि (Navratri 2023) में देवी के भक्त घर में घट स्थापित कर मां की आराधना करते हैं. नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इन नौ दिनों में बहुत से लोग व्रत का पालन करते हैं और केवल फलाहार का सेवन करते हैं. वहीं कुछ लोग सिर्फ पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं. आप भी नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो उपवास के दौरान खुद को फिट और एक्टिव रखने के लिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को जरूर शामिल करें, जो आपका पेट तो भरेंगे ही साथ ही आपको दिन भर के लिए एनर्जी भी देंगे. साबूदाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, आज हम आपके साथ साबूदाने से बने डोसे की रेसिपी शेयर कर रहे हैं, जो व्रत के दौरान आपको हेल्दी और एक्टिव रखेगा.  

Advertisement

साबूदाना डोसा की रेसिपी- (Sabudana Dosa Recipe)

सामग्री-

  • 1 कप साबूदाना
  • 2 बड़े चम्मच दही
  • 1/2 कप समक चावल
  • सेंधा नमक आवश्यकतानुसार

साबूदाना डोसा बनाने का तरीका-

साबूदाना और समक चावल को भिगो दें. साबूदाना को 4 घंटे और सामक चावल को लगभग 30 मिनट तक भिगोकर रखें. अब एक ब्लेंडर में, भिगोया हुआ साबूदाना, समक चावल, दही और थोड़ा पानी डालें. गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें. थोड़ा पानी डालें और फिर से ब्लेंड करें. बैटर को बाउल में निकाल लीजिए. बैटर पतला होना चाहिए, स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह फेंटें. एक तवे को मध्यम आंच पर गर्म करें. अब एक नॉन-स्टिक तवे पर तेल की कुछ बूंदें डालें और 2 बड़े चम्मच पानी डालें. मलमल के कपड़े से इसे धीरे-धीरे पोंछें. तवे पर 2 कलछी भर बैटर डालें और पतली परत बनाने के लिए गोलाकार गति में फैलाएं. दोनों तरफ से सुनहरा और कुरकुरा होने पर, साबूदाना डोसा परोसने के लिए तैयार है. बेहतरीन स्वाद के लिए इसे नारियल की चटनी के साथ पेयर करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur की घटना, बंगाल में बीच सड़क महिला की बेरहमी से पिटाई | NDTV India