Saag For Diabetic Patients: सर्दियों में ब्लड शुगर को रखना है कंट्रोल तो डायबिटीज के मरीज इन साग को डाइट में करें शामिल

Saag For Diabetes: अगर आप भी साग खाने के शौकीन हैं तो डाइट में इन साग को शामिल कर शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Saag For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है साग.

Saag For Diabetic Patients: सर्दियों के मौसम में ब्लड शुगर की समस्या काफी देखने को मिलती है. यदि आप डायबिटीज पेशेंट हैं, तो आपको अपनी डाइट को लेकर हमेशा सतर्क रहना चाहिए. क्योंकि खान-पान में जरा सी लापरवाही आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है. सर्दियों के मौसम में ऐसी कई चीजें आती हैं जिन्हें हम खाना पसंद करते हैं. इसलिए इस मौसम में डायबिटीज पेशेंट्स को अपनी डाइट का थोड़ा अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता होती है. अगर आप भी साग खाने के शौकीन हैं तो डाइट में इन साग को शामिल कर शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं उन साग रेसिपीज के बारे में...

डायबिटीज के मरीज इन साग का करें सेवन- (Diabetic Patients Eat These Saag Recipes)

1. मेथी साग-

मेथी में फाइबर और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है. मेथी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेथी के साग को डाइट में शामिल कर शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- डायबिटीज के हैं मरीज तो नाश्ते में खाएं इस चीज से बनी इडली, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

Advertisement

Photo Credit: Unsplash/ Towfiqu barbhuiya

2. पालक साग-

पालक को कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है. पालक में विटामिन-ए, विटामिन-सी, फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. पालक साग को डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Advertisement

3. सरसों का साग-

सरसों का साग नाम लेते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है. क्योंकि सरसों का साग और मक्के की रोटी खाने का मजा ही कुछ और होता है. वैसे तो ये एक पंजाबी रेसिपी है लेकिन इसे पूरे भारत में पसंद किया जाता है. विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर सरसों का साग हमारे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का काम कर सकता है. डायबिटीज मरीजों के लिए सरसों का साग फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान Puri में Stampede जैसे हालात, एक शख्स की मौत, दर्जनों घायल