डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे से बनी रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Rotis For Diabetes: डायबिटीज के मरीज हैं तो इन 4 तरह के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं. इससे न सिर्फ डायबिटीज बल्कि शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
R

Rotis For Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक बड़ी समस्या में से एक है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. क्योंकि इसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. इस बीमारी से पीड़ित मरीज के शरीर में इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन ठीक तरीके से नहीं हो पाता. जिससे उसके खून में शुगर लेवल बढ़ जाता है. जो हमारे स्वास्थ्य में कई तरह की समस्या पैदा करता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए.  अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इन 4 तरह के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं. इससे न सिर्फ डायबिटीज बल्कि शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

शुगर को कंट्रोल करने के लिए खाएं इन आटे से बनी रोटियां- These 4 Flours To Control Sugar:

1. ज्वार-

ज्वार एक मोटा अनाज है. ज्वार को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज के मरीज ज्वार के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं. ज्वार एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला आटा है जिससे शुगर को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़े- रेगुलर पूरी खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें गोभी से बनी स्वादिष्ट पूरी, फटाफट नोट करें रेसिपी

Advertisement

2. सोयाबीन का आटा-

सोयाबीन को पोषण से भरपूर माना जाता है. प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन सेहत को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो सोयाबीन के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

3. रागी आटा-

रागी एक एंटी-डायबिटिक आटा है. इसका सेवन करने से हमारे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज के मरीज रागी के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

4. बाजरा का आटा-

बाजरे को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बाजरे से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. डायबिटीज के मरीज बाजरे के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं. बाजरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है जिससे शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

बढ़ते Screen Time की वजह से सिरदर्द, पीठ दर्द की शिकायत : Survey

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह