लाल चींटी की चटनी बनाने के वायरल वीडियो को 25 मिलियन से ज्यादा बार गया देखा, देखें कहां बनाई जाती है ये चटनी

Red Ant Chutney: भारत में पाई जाने वाली सबसे असाधारण प्रकार की चटनी में से एक लाल चींटी की चटनी है. यह यूनिक डिश ओडिशा, छत्तीसगढ़ और आसपास के इलाकों में बनाई जाती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

चटनी का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. इडियन के दिल में चटनी खास जगह रखती है. इसीलिए तो भारत को चटनी की भूमि कहा जाता है. देश के लगभग हर क्षेत्र में कम से कम एक प्रकार की चटनी या इसी तरह के मसाले हैं जो लोकल फ्लेवर को महसूस कराते हैं. भारत में पाई जाने वाली सबसे असाधारण प्रकार की चटनी में से एक लाल चींटी की चटनी है. यह यूनिक डिश ओडिशा, छत्तीसगढ़ और आसपास के इलाकों में बनाई जाती है. हाल ही में इस चटनी को बनाते हुए दिखाने वाला एक वीडियो इंस्टाग्राम पर वायरल हुआ था. इसे अब तक 25 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है. @foodguyrishi द्वारा शेयर की गई रील में, हम लाल चींटी की चटनी की स्टेप-बाय-स्टेप प्रीपरेशन देखते हैं. व्लॉगर वॉयसओवर में विवरण बताता है.

ये भी पढ़ें: साल 2030 तक इंडियन फूड सर्विस मार्केट का साइज दोगुना होने की उम्मीद- रिपोर्ट

पहला स्टेप एक पेड़ से लाल चींटियों को हटाना है, जिसे व्लॉगर का कहना है कि यह "सबसे बड़ा काम" है. इसके बाद, चींटियों और उनके अंडों को एक कंटेनर में इकट्ठा किया जाता है और अन्य सामग्रियों और चीजों से अलग किया जाता है. उन्हें छांटने की प्रक्रिया पर कमेंट करते हुए- जहां हम एक महिला को उनमें से कुछ को जीवित खाते हुए भी देखते हैं- व्लॉगर का कहना है कि लोकल लोग वास्तव में इस तरह से उनका उपभोग करते हैं.

इसके बाद, महिला चटनी के लिए अन्य सामग्री इकट्ठा करना शुरू कर देती है. वह एक पीसने वाले पत्थर पर सूखी लाल मिर्च, लहसुन और कटा हुआ प्याज डालती है. वह उन्हें हाथ से एक साथ पीसती है और फिर मिश्रण में चींटियाँ और उनके अंडे मिलाती है. अंत में, चटनी तैयार है और व्लॉगर इसे चखते हुए दिखाई दे रहा है. उन्होंने उल्लेख किया कि यह चटनी क्षेत्र के बच्चों के साथ-साथ वयस्कों को भी पसंद है. उन्होंने आगे कहा कि इसमें कहा गया है कि यह बुखार वाले लोगों के लिए भी अच्छी मानी जाती है. नीचे देखें पूरा वायरल वीडियो:

Advertisement
Advertisement

ओडिशा की लाल चींटी की चटनी को 2 जनवरी, 2024 को प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग प्रदान किया गया था. लाल बुनकर चींटियों से बनी इस "काई चटनी" की रेसिपी उपरोक्त वायरल वीडियो में दिखाई गई चटनी के समान है. इसके लिए उपयोग की जाने वाली चींटियाँ डंक मारने वाली त्वचा पर छाले पैदा करने के लिए जानी जाती हैं और ये सिमिलिपाल जंगलों सहित मयूरभंज के जंगलों में पाई जाती हैं, जो एशिया का दूसरा सबसे बड़ा जीवमंडल है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Iran War BIG BREAKING: Hamas के Al Qassam Brigade के Commander सहित 4 की मौत