Quick Recipe: कैसे बनाएं आंध्र स्टाइल बैंगन की चटनी और खाने को बनाएं मजेदार

चटनी भारतीय खाने में काफी महत्वपूर्ण स्थान रखती है, जो हमारे पसंदीदा व्यंजनों के स्वाद को बढ़ा देती है.

Advertisement
Read Time: 20 mins

चटनी भारतीय खाने में काफी महत्वपूर्ण स्थान रखती है, जो हमारे पसंदीदा व्यंजनों के स्वाद को बढ़ा देती है. भारतीय खाने में कई चटनी हैं, जिनमें से हर किसी का अपना एक अलग तरीका और स्वाद है. पुदीना चटनी, लाल मिर्च की चटनी, लहसुन की चटनी और भी बहुत ऐसे बहुत से उदाहरण हैं. यह लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती बल्कि और आगे बढ़ती है. हमने लिस्ट में एक दिलचस्प रेसिपी जोड़ी है. इसे कहते हैं बैंगन की चटनी, यह चटनी आंध्र के प्रसिद्ध व्यंजनों से ली गई है. और ऐसा माना जाता है कि इसके बिना आंध्र का स्प्रेड अधूरा होगा. जब आप एक ही सब्जी को बार-बार बनाना या खाना नहीं चाहते हैं, तो इस चटनी को रोटी और चावल के साथ ट्राई करें, चलिए अब रेसिपी के साथ शुरू करते हैं. नीचे एक नज़र डालें.

Masala Peanuts Recipe Video: वीडियो घर पर कैसे बनाएं नटक्रैकर
 

बैंगन की चटनी, जिसे वंकया पचड़ी के नाम से भी जाना जाता है, बनाने में काफी आसान है. इस चटनी को बनाने के लिए आपको बस कुछ चीजों की जरूरत है. खासतौर से बैंगन इसमे प्रमुख सामग्री है, अन्य सामग्री, जैसे टमाटर, कढ़ी पत्ता और अन्य सीज़निंग चटनी में एक्ट्रा स्वाद जोड़ देंगे. इसके अलावा, आप अपनी पसंद के अनुसार और भी रोचक बनाने के लिए अन्य सामग्रियों के साथ भी एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं.

आंध्र-स्टाइल बैंगन चटनी रेसिपी | कैसे बनाएं आंध्र-स्टाइल बैंगन चटनी

सबसे पहले बैंगन को धोकर काट लें. एक कटोरी पानी लें, उसमें नमक और बैगन डालें. बैगन का रंग बदलने तक इंतजार करें. इस बीच, एक पैन में नारियल का तेल गरम करें, उसमें कटी हुई हरी मिर्च, एक बड़ा चम्मच चना दाल, उड़द की दाल डालें और उन्हें फूटने दें.

Advertisement

अब इसमें बैगन, थोडा़ सा नमक डालें और तब तक चलाएं जब तक कि बैगन सुनहरे रंग का न हो जाए. एक बार हो जाने के बाद, बैगन को बाहर निकालें और कटे हुए टमाटर डालें. कुछ सेकंड के लिए भूनें और जीरा डालें.

Advertisement

आखिरी स्टेप में बैंगन को कुछ लहसुन की कलियों, भुने हुए टमाटर और कुछ नींबू का रस डालकर मिलाना. तड़के के लिए एक पैन में तेल गरम करें, उसमें कढ़ीपत्ता, सूखी लाल मिर्च, राई डालें और उन्हें चटकने दें. इस तड़के को चटनी में डालें, कुछ कटा हरा धनिया छिड़कें और यह तैयार है. ऐसी और आंध्र स्टाइल की रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

Advertisement

घर पर झटपट बनाएं हेल्दी नो-फ्राई बेसन के पकौड़े-Recipe Inside
 

इसे आज़माएं और हमें बताएं कि आप सभी को यह कैसी लगी नीचे कमेंट में बताएं.

Featured Video Of The Day
Pager-Walkie-talkie Blast in Lebanon: लेबनान में कैसे फटे पेजर और वॉकी टॉकी देखिये Live Demo!