भूख कम लगने लगी है, खाने का नहीं करता है मन, तो इस सब्जी को डाइट में करें शामिल, बढ़ने लगेगी...

Pointed Gourd Benefits: परवल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. परवल की सब्जी खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Parwal Eating Benefits: परवल की सब्जी खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Benefits Of Parwal Vegetable: कई बार हममें से ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है कि अचानक से भूख नहीं लगती है. भूख कम लगने के चलते खाना खाने का कम नहीं करता है जिसके कारण शरीर में कमजोरी आ जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बता रहे हैं जिसे डाइट में शामिल कर आप अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं. जी हां आपने सही सुना. हम बात कर रहे हैं परवल की सब्जी है. परवल एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. परवल का वैज्ञानिक नाम ट्राइकोसेन्थेस डायोइका रोक्सब है. परवल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. परवल की सब्जी खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

परवल में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा ये कैल्शि‍यम का भी अच्छा स्त्रोत है. इसके छिलकों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार है. 

ये भी पढ़ें- Soaked Gram Water: सुबह पेट साफ नहीं होता है तो खाली पेट करें भीगे चने के पानी का सेवन, झटपट दूर होगी पाचन...

Advertisement

Photo Credit: iStock

क्या भूख को बढ़ाने में मददगार है परवल की सब्जी- Is Parwal Vegetable Helpful In Increasing Appetite?

परवल से सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. जिन लोगों को कम भूख लगने की शिकायत है उन्हें अपनी डाइट में परवल को शामिल करना चाहिए. परवल पेट के कीड़ों को मारने और भूख को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

परवल की सब्जी खाने के फायदे- (Pointed Gourd Eating Health Benefits)

परवल में एंटीअल्सर प्रभाव पाए जाता है, जो पेट के अल्सर से दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए परवल की सब्जी फायदेमंद साबित हो सकती है. इतना ही नहीं इस सब्जी के सेवन से डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. क्योंकि परवल में एंटीहाइपरग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है. यह गुण रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में फायदेमंद हो सकता है.  

Advertisement

Prevent Cervical Cancer | HPV vaccine | Age, Doses Schedule | एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak पर Supreme Court के रुख के बाद क्या दोबारा होगा इम्तिहान? | Khabron Ki Khabar