सुबह खाली पेट कर लें इन काले बीज के पानी का सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगी शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी

Basil Seeds Water: तुलसी के बीज का पानी सुबह खाली पेट करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Basil Seeds Water Benefits: तुलसी के बीज को सब्जा बीज के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय माना जाता है. तुलसी का पौधा भारत में ज्यादातर घरों में मिल जाएगा.  आयुर्वेद में तुलसी के इन छोटे-छोटे काले बीजों को औषधी से कम नहीं माना जाता है. तुलसी के बीजों (Sabja Seeds) को चबाना मुश्किल होता है. इसलिए इन्हें कच्चा न लें. सब्जा सीड्स का सेवन करने से पहले उन्हें पानी में भिगोना सबसे अच्छा है, जो उन्हें अधिक जिलेटिनस बनाता है. आपको बता दें कि सब्जा सीड्स में विटामिन-के, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं. तुलसी के बीज का पानी सुबह खाली पेट करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो इस पानी का सेवन कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं तुलसी के बीज का पानी पीने के फायदे 

तुलसी के बीज का पानी पीने के फायदे- Tulsi Ke Beej Ke Pani Ke Fayde)

1. वजन घटाने-

तुलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. सुबह खाली पेट इसका पानी पीने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है चीज, जानें चीज को डाइट में शामिल करने के लाभ

Advertisement

2. पेट के लिए-

अगर आपको पेट संबंधी समस्या है तो आपके लिए तुलसी के बीज का पानी फायदेमंद हो सकता है. 

3. एनर्जी को बढ़ाने-

अगर आप जल्दी-जल्दी थक जाते हैं यानि आपको कमजोरी महसूस होती है तो, आप सुबह खाली पेट तुलसी के बीज के पानी का सेवन कर सकते हैं. तुलसी के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार हैं. 

Advertisement

4. बालों के लिए-

आज के समय में बालों से जुड़ी समस्याएं काफी देखने को मिलती हैं. अगर आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट तुलसी के बीज के पानी का सेवन कर सकते हैं. तुलसी के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स बालों को हेल्दी रखने में मददगार हैं. 

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?