सोने से पहले एक कप गर्म पानी में मिलाकर पी लें ये पीली चीज, कमर, पेट की लटकती चर्बी हो जाएगी गायब

Warm Water Benefits: क्या आपको पता है कि पानी का सेवन भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. बस आपको उसका सेवन करने का सही तरीका और समय पता होना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Drink for Weight Loss: पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हाइड्रेटेड और एनर्जेटिक रहने के लिए एक दिन में 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है. इसी के साथ पानी पीने के कुछ नियमों का भी पालन करना होता है. जैसे सुबह उठने के बाद कितना पानी पीना चाहिए और रात को सोने से पहले भी कितना पानी पीना चाहिए. अमूमन लोग सुबह उठकर गर्म पानी पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि रात को सोने  (sone se pahle garam pani peene ke fayde)से पहले गर्म पानी पीने के भी कुछ फायदे होते हैं.

वजन कम करने के लिए रात को कैसे पिएं पानी 

रात को सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से आपको वेट लॉस में मदद मिल सकती है. ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वेट लॉस भी तेजी से होता है. लेकिन आपको एक बात का ख्याल रखना है कि पानी बहुत ज्यादा गरम ना हो. ज्यादा गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से शहद के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. जिससे इसका सेवन करने से कोई भी फायदा नहीं मिल पाता है. 

गर्म पानी पीने के फायदे

बता दें कि रात को सोने से पहले गर्म पानी का सेवन सिर्फ वजन कम करने मे ही नहीं बल्कि सेहत के लिए और भी तरीकों से फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं गर्म पानी का सेवन किन परेशानियों से आपको बचाकर रख सकता है.

Advertisement
  1. डाइजेशन बढ़िया होता है. 
  2. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. 
  3. नींद अच्छी आती है.
  4. वेट लॉस होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic