फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है ये खट्टा फल, किन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए

Lemon Side Effects: अगर आप भी इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में विटामिन सी से भरपूर नींबू का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, तो सावधान हो जाएं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Lemon Side Effects: नींबू का सेवन करने के नुकसान.

Lemon Side Effects In Hindi: खट्टे फलों को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है, जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है. क्योंकि अगर हमारी इम्यूनिटी कमजोर है तो हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. अगर आप भी इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में विटामिन सी से भरपूर नींबू का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, तो आपको नुकसान पहुंच सकता है. तो चलिए जानते हैं आखिर क्यों और किसे नहीं करना चाहिए नींबू का सेवन.

इन लोगों को नहीं करना चाहिए नींबू का सेवन- (Kise Nahi Khana Chahiye Nimbu)

1. दांतों- 

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जिसके अत्यधिक सेवन से दांतों के इनेमल कमजोर हो सकते हैं. इसलिए नींबू का सीमित मात्रा में ही सेवन करें. 

ये भी पढ़ें- काजू बादाम से भी ज्यादा ताकतवर है ये ड्राई फ्रूट, फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Advertisement

2. पेट- 

नींबू का पानी एसिडिक होता है, जिससे कुछ लोगों को पेट में एसिडिटी या गैस की समस्या हो सकती है. अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो इसका सेवन करने से बचें.

Advertisement

3. पेशाब- 

नींबू में डायूरेटिक गुण होते हैं, जिससे बार-बार पेशाब आ सकता है. नींबू का पानी पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन हो सकता है. 

Advertisement

4. एलर्जी- 

कुछ लोगों को नींबू से एलर्जी हो सकती है. इसके सेवन से स्किन पर रैशेज़, खुजली, या अन्य एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं.

Advertisement

5. माइग्रेन- 

साइट्रस फलों में मौजूद तत्वों से कुछ लोगों को माइग्रेन या सिरदर्द हो सकता है. नींबू का पानी सीमित मात्रा में पीना चाहिए.

6. जलन-

अधिक नींबू का सेवन करने से गले में जलन हो सकती है, खासकर अगर यह खाली पेट पिया जाए. इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Ram Gopal Mishra के Murder के बाद भड़की Hinsa, Muslim परिवारों ने क्यों छोड़े घर?