क्या आप भी करते हैं इस फल है सेवन, तो आज से ही कर दें बंद, इन लोगों के लिए है नुकसानदायक

Dragon Fruits Side Effect: ड्रैगन फ्रूट की, जिसे कमलम (Kamalam Fruits) के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप भी बिना सोचे समझें इस फल का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि कुछ लोगों के लिए ये हानिकारक हो सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Dragon Fruits: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है इस फल का सेवन.

Dragon Fruits Side Effects In Hindi: फलों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कई फल ऐसे हैं जिनका सेवन हमारी सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है, तो कई फल ऐसे हैं जिनका सेवन कुछ लोगों के लिए हानिकारक है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. आज हम एक ऐसे ही फल के बारे में बात कर रहे हैं जिसे इन कुछ लोगों के लिए जहर से कम नहीं माना जाता है. हम बात कर रहे हैं ड्रैगन फ्रूट की, जिसे कमलम (Kamalam Fruits) के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप भी बिना सोचे समझें इस फल का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएंगे. क्योंकि अगर आपको ये समस्याएं हैं, तो आपके लिए इस फल का सेवन हानिकारक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को और क्यों नहीं खाना चाहिए ये फल. 

इन लोगों को भूलकर भी खाना चाहिए ड्रैगन फ्रूट-(Dragon Fruits Khane Ke Nuksan)

1. एलर्जी-

कुछ लोगों को ड्रैगन फ्रूट से एलर्जी हो सकती है. एलर्जी के लक्षणों में खुजली, सूजन, चकत्ते और सांस लेने में तकलीफ शामिल है. अगर आपको ऐसी कोई समस्या हैं तो आप इसका सेवन न करें.

2. पेट- 

ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन अगर इसे अत्यधिक मात्रा में खाया जाए, तो यह पेट में गैस और दस्त का कारण बन सकता है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-  क्या आपको पता है सर्दियों में किस समय खाना चाहिए दही? जानें दही खाने का सही समय

Advertisement

Photo Credit: iStock

3. यूरिन-

ड्रैगन फ्रूट की लाल किस्म खाने से कुछ लोगों का पेशाब या मल गुलाबी या लाल रंग का हो सकता है, जो लोगों को चिंता में डाल सकता है.

Advertisement

4. ब्लड शुगर- 

ड्रैगन फ्रूट का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है. लेकिन डायबिटीज के रोगियों को इसे खाने से बचना चाहिए. 

Advertisement

5. दवाओं-

कुछ मामलों में ड्रैगन फ्रूट कुछ दवाओं के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है, इसलिए अगर आप किसी चीज की दवा ले रहे हैं तो इसका सेवन करने से बचें. 
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Maharashtra Assembly Elections: महायुति का CM चेहरा Eknath Shinde, Devendra fadnavis ने किया इशारा