रोज-रोज एक ही तरह का नाश्ता खाकर हो गए हैं बोर तो, प्रोटीन से भरपूर इस रेसिपी को करें ट्राई

Besan Paratha For Breakfast: अगर आप भी बेसन से कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो आप बेसन का पराठा बना सकते हैं. बेसन का पराठा स्वाद और सेहत से भरपूर है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Besan Ka Paratha Recipe For Breakfast:  ब्रेकफास्ट हमारे दिन का सबसे जरूरी मील होता है. इसलिए हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. दरअसल हर दिन उठकर नाश्ते में क्या बनाएं नई चीजों के बारे में सोचना काफी परेशानी भरा है. यही कारण है कि हम या तो नाश्ता करना छोड़ देते हैं या कुछ ऐसे नाश्ते की तलाश में रहते हैं जो जल्दी बन जाए और आसान भी हो. जब भी हेल्दी नाश्ते की बात आती है तो हम बेसन का चीला खाना और बनाना पसंद करते हैं. लेकिन रोज-रोज बेसन का चीला खाना बोरिंग हो सकता है. अगर आप भी बेसन से कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो आप बेसन का पराठा बना सकते हैं. बेसन का पराठा स्वाद और सेहत से भरपूर है. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं.

नाश्ते में कैसे बनाएं बेसन का पराठा- (How To Make Besan Paratha)

बेसन का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े मिक्सिंग बाउल में बेसन लें. बेसन में धनिया बीज और नमक मिलाएं. फिर हल्दी पाउडर और कटी हुई हरी मिर्च डालें. इसके बाद, कटा हुआ अदरक, जीरा, कटा हरा धनिया और कटा हुआ प्याज डालें, एक स्पून या स्पैटुला का उपयोग करके सभी सूखी सामग्री को एक साथ मिलाएं. तेल और पानी डालकर सॉफ्ट आटा गूथ लें. अपनी हथेलियों को चिकना करें और आटे से एक गोल हिस्सा बाहर निकालें इसमें कुछ एक्स्ट्रा बेसन छिड़के. इसे चकले या बोर्ड पर रखें और बेलन से पराठे को बेल लें. यह बहुत मोटा या बहुत पतला नहीं होना चाहिए. एक चम्मच घी लें और इसे उस आटे पर फैलाएं जिसे आपने अभी रोल किया है. एक त्रिकोणीय शेप में रोल करें और इसे फिर से रोलर के उपयोग के साथ बेल लें. इसे गर्म तवा पर रखें. ऊपर से घी लगाकर दोनों तरफ कुरकुरा होने तक पकाएं. अपनी पसंद की चटनी या अचार के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़ें- इन 3 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रोजाना एक गिलास अनार के जूस का सेवन

Advertisement

Photo Credit: iStock

बेसन के पोषक तत्व- Nutrition Of Besan:

बेसन में प्रोटीन, आयरन, फाइबर, पोटैशियम, मैंगनीज, अमीनो एसिड, मैग्नीशियम, विटामिन b1 तथा फास्फोरस जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई ळाभ पहुंचाने में मददगार है. बेसन से कई तरह की मीठी और नमकीन डिशेज बनाई जा सकती हैं.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India