भारतीय ही नहीं विदेशी भी कढ़ी पकौड़ा खाने के हैं शौकीन, यहां देखें यूके शेफ द्वारा बनाई गई कढ़ी पकौड़ा की देसी रेसिपी

क्या आपने कभी किसी विदेशी को कढ़ी पकौड़ा डिश बनाते हुए देखा है? यदि नहीं, तो इस वीडियो को एक बार जरूर देखें.

Advertisement
Read Time: 16 mins
K

जब देसी मेन कोर्स की बात आती है, तो कढ़ी पकौड़ा खाने के शौकीनों के बीच फेवरेट बन जाता है. यह स्वादिष्ट करी बेसन से तैयार की जाती है, जिसमें छाछ या इमली का तीखा फ्लेवर होता है. टेस्ट बढ़ाने के लिए, सर्व करने से ठीक पहले करी में पकौड़े मिलाए जाते हैं. जबकि इंटरनेट पर कढ़ी पकौड़े की अनगिनत रेसिपी मौजूद हैं, क्या आपने कभी किसी विदेशी को यह कुलिनरी डिश बनाते हुए देखा है? यदि नहीं, तो अपने आप को तैयार करें, क्योंकि ब्रिटिश शेफ जेक ड्रायन ने हाल ही में इस भारतीय डिश की प्रीपरेशन को प्रीपेयर करते हुए एक इंस्टाग्राम वीडियो साझा किया है. उनके वीडियो को देखने के बाद दुनिया भर से देसी लोग कमेंट सेक्शन में अपना प्यार जाहिर कर रहे हैं.
जेक बेसन को छाछ के साथ मिलाकर प्रोसेस शुरू करता है और फिर मिश्रण में मसाले मिलाता है. वह स्टोव पर एक कड़ाही रखता है, तेल डालता है, और मेथी के बीज, लाल मिर्च, कटा हुआ लहसुन और हरी मिर्च डालता है. इसके बाद, वह प्याज डालता है. एक बार सभी सामग्रियां पक जाने के बाद, जेक तैयार छाछ और बेसन के मिश्रण को कड़ाही में डालता है. पकौड़े के लिए, शेफ बेसन का एक और बैच लेता है और उसमें हल्दी, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, नमक और थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाता है. एक चम्मच का उपयोग करके, वह इस पेस्ट को गर्म तेल में डालता है, जिससे पकौड़े बनते हैं. अंत में, वह इन पकौड़ों को उबलती हुई करी में शामिल करता है और इसे क्रश्ड मेथी की पत्तियों और मसालेदार तड़के से ग्रार्निश करता है. एक नज़र डालें:
ये भी पढ़ें: Ram Mandir Prasad: शेफ संजीव कपूर ने भगवान राम के भोग के लिए बनाया 7 किलो का लड्डू, यहां देखें...

Also Read: ओरियो भजिया के वायरल वाडियो को देख भड़क उठे इंटरनेट यूजर, एक ने तो ये तक कह दिया...

Advertisement

"देसी लोग उनकी कुलिनरी स्किल से पूरी तरह इंप्रेस हुए और उन्होंने कमेंट सेक्शन में कई रिएक्शन के माध्यम से अपनी प्रशंसा व्यक्त की. एक यूजर ने कमेंट किया, "चावल के साथ कढ़ी पकौड़ा. मेरे कम्फर्ट फूड में से एक." एक अन्य ने कहा, "बेस्ट... फ्रेंड्स, यह ऑथेंटिक कढ़ी है. कोई करी पत्ता नहीं, पकौड़े में कोई अलग चीज नहीं... यह असली, ऑथेंटिक देसी कढ़ी है. मुझे यह बहुत पसंद है." एक कमेंट में बस इतना कहा गया, "यह स्वादिष्ट लग रही है." एक अन्य व्यक्ति ने कहा, "यह वास्तव में बहुत अच्छी लग रही है," कई आवाजें गूंजीं, "भारतीय खाना हमेशा स्वादिष्ट होता है."

आखिरी बार आपने कढ़ी पकौड़े का आनंद कब लिया था? हमें नीचे कमेंच में बताएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Fashion में तेजी से हो रहा बदलाव, पुराने कपड़ों से बन रहा कूड़े का पहाड़
Topics mentioned in this article