Neem Oil For Hair: बालों को लंबा, घना और काला बनाता है नीम ऑयल, ये है इस्तेमाल करने का तरीका

Neem Oil Benefits: नीम के इस्तेमाल से बाल लंबे और घने हो जाते हैं और आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड स्कैल्प को पोषण देकर बालों को मजबूत बनाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Neem Oil Benefits: नीम के इस्तेमाल से बाल लंबे और घने हो जाते हैं.

Neem Oil For Hair Growth: नीम के पेड़ में कई लाभकारी गुण होते हैं. हमारे भारतीय आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है और इसका उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. यह बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. नीम के तेल में कई लाभकारी गुण होते हैं. इसके इस्तेमाल से बाल लंबे और घने हो जाते हैं और आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड सिर के स्कैल्प को पोषण देकर बालों के टेक्सचर को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. यहां जानें नीम के तेल का इस्तेमाल करने के तरीके.

हेल्दी बालों के लिए नीम के तेल में क्या मिलाएं लगाएं:

1) नीम का तेल, तुलसी का रस और टी ट्री ऑयल 

नीम का तेल, तुलसी का रस और टी ट्री ऑयल को मिलाकर प्रयोग करें. इससे बालों की ग्रोथ कई गुना बढ़ जाती है. इस मिश्रण को बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें. अब इसमें 4 से 5 बूंद टी ट्री ऑयल की मिलाएं. फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच नीम का तेल मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. अब इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठकर बाल धो लें. कुछ ही दिनों में आपको डैंड्रफ से निजात मिल जाएगी.

अदरक वाला दूध पीने के 5 गजब के स्वास्थ्य लाभ, सर्दी खांसी का है काल, पाचन का रखेगा ख्याल

Advertisement

2) नीम का तेल, नींबू का रस और दही का प्रयोग करें

नीम का तेल, नींबू का रस और दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसे इस्तेमाल करने से पहले बालों को धोकर सुखा लें. फिर दही डालकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे पानी से धो लें. फिर नीम के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं. इससे स्कैल्प पर मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें. अगले दिन फिर से बालों को शैंपू कर लें. इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें. कुछ ही दिनों में आपके बाल चमकदार दिखने लगेंगे.

Advertisement

नीम ऑयल के गुण | Properties Of Neem Oil

यह ध्यान दिया जा सकता है कि नीम के तेल में जीवाणुरोधी, एंटी-फंगल और एंटी-परजीवी गुण होते हैं. यह विटामिन सी, प्रोटीन और कैरोटीन में भी समृद्ध है. यह न सिर्फ बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है बल्कि उन्हें इंफेक्शन से दूर रखने में भी मदद करता है. यह बालों को घना और काला रखने में भी मदद करता है.

Advertisement

रक्षाबंधन पर डिनर में बनाएं पनीर की ये स्वादिष्ट डिशेज, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे घर वाले

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के BSP Chief की हत्या राजनीति से प्रेरित नहीं, हो सकती है बदले की करवाई