नवरात्रि कन्या भोज की थाली इन 3 चीजों के बिना मानी जाती है अधूरी, भोग बनाते समय न करें ये गलती

Navratri Kanya Bhoj Thali: नवरात्रि में कन्या भोज की थाली और माता के भोग में जरूर शामिल होनी चाहिए ये चीजें वरना अधूरी मानी जाती है थाली. इसके साथ भोग बनाते समय भूलकर भी न करें ये गलती.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
N

Navratri Kanya Bhoj Thali: धूमधाम से शुरू हुए शारदीय नवरात्रि के पर्व के समापन का समय नजदीक आ गया है. 9 दिनों तक माता की पूजा अर्चना करने के बाद लोग अपनी श्रद्धा से सातवें, आठवें या फिर नौंवे दिन कन्याओं को भोज कराते हैं. कन्याओं को भोज कराने के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है और माता की विदाई की जाती है. बता दें कि कन्या पूजन के लिए तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. खासतौर से वो जो माता रानी को पसंद होती हैं. माता रानी को भोग लगाने के बाद ही भोग कन्याओं को खिलाया जाता है. तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजे हैं जो कन्या भोज की थाली में जरूर होनी चाहिए. 

कन्या पूजन भोग का थाली में क्या-क्या होना चाहिए ( Kanya Pujan  Bhog Thali Recipe)

Dussehra 2024: इस दिन मनाया जाएगा दशहरा, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पकवान के बारे में

खीर

कन्या पूजन में भोग और कन्या भोज के लिए खीर का भोग लगाना शुभ माना जाता है. चावल, दूध, चीनी और ड्राई फ्रूट्स से बनी ये खीर खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है. ऐसी मान्यता है कि माता रानी के मनपसंद पकवानों में से एक है.

हलवा-पूरी- काला चना

नवरात्रि में माता रानी को हलवा-पूरी के साथ काले चनों का भोग जरूर लगाया जाता है. यह माता रानी का पसंदीदा भोजन माना जाता है. काले चनों को बिना प्याज लहसुन के सूखा पकाया जाता है और इसे पूरी के साथ खाने का मजा ही कुछ और होता है. इसके साथ रवे का हलवा इसके स्वाद में चार चांद लगाता है. आप कन्या पूजन में हलवा, पूरी और काले चनों का भोग भी लगा सकते हैं. बता दें कि ऐसा माना जाता है कि काले चनों के बिना माता का भोग पूरा नहीं होता है.

Advertisement

फल और मिठाई

इसके साथ माता रानी को फलों और मिठाई का भोग भी लगाया जाता है. नारियल, केले या सेब जैसे फलों के साथ आप मीठे में घर की बनी खीर और हलवे का भोद लगा सकते हैं. इसके अलावा आप भोग में बताशों को भोग भी लगा सकते हैं. 

Advertisement

कन्या भोज बनाते समय भूलकर भी ना करें ये गलती

बता दें कि कन्या भोज या माता रानी के भोग के लिए आप जिन चीजों को भी बना रहे हैं उन्हें पूरी शुद्दता और सात्विक तरीके से बनाना चाहिए. इसे बनाते समय आप प्याज और लहसुन को बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करें. 
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kolkata Rape Murder Case: हत्या के 12 घंटे बाद हुआ पोस्टमार्टम, CBI चार्जशीट में पता चली ये बातें