सुबह खाली पेट कर लें इस मसाले के पानी का सेवन, मोटापा दूर करने समेत शरीर को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Methi Water Benefits: सुबह खाली पेट करते हैं मेथी के पानी का सेवन तो शरीर को मिल सकते हैं ये कमाल के फायदे. मेथी वाला पानी पीने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Methi Pani Ke Fayde: मेथी वाला पानी पीने के फायदे.

Methi Water Health Benefits Hindi: मेथी एक ऐसा् मसाला है जिसे आसानी से किचन में पा सकते हैं. मेथी के दानों को आमतौर पर तड़का लगाने और अचार में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मेथी वाले पानी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. मेथी वाला पानी पीने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं मेथी के पानी का सेवन कर आप पेट संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. आपको बता दें कि मेथी में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए, बी और सी भी पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

मेथी पानी पीने के फायदे- (Methi Pane Peene Ke Fayde)

1. मोटापा-

वजन को कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट मेथी वाले पानी का् सेवन कर सकते हैं. इससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती हैं. 

ये भी पढ़ें- Chia Seeds For Weight Loss: थुलथुले पेट को करना है कम तो इस एक चीज का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा फैट

Advertisement

2. डायबिटीज- 

डायबिटीज मरीजों के लिए मेथी का सेवन काफी अच्छा माना जाता है. फिर चाहे वो हरी मेथी हो या मेथी के बीज. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो सुबह खाली पेट मेथी वाले पानी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

3. कब्ज-

सर्दियों के मौसम में कब्ज की समस्या काफी देखी जाती है. अगर आपको भी कब्ज की शिकायत है तो मेथी वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट संबंधी समस्याओं में भी राहत मिल सकती है.

Advertisement

4. स्किन-

सुबह खाली पेट मेथी वाले पानी का सेवन करने से स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. मेथी में मौजूद गुण स्किन को क्लीन और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse: जब एक बारिश में गिर गई कई एयरपोर्ट की छत तो Monsoon के रफ्तार पकड़ने पर क्या होगा?