कैसे तैयार किए जाते हैं अजमेर शरीफ दरगाह की देग में 4,800 किलेग्राम मीठे चावल? यहां देखें शेफ विकास खन्ना द्वारा शेयर वीडियो

Meethe Chawal: हाल ही में शेफ विकास खन्ना ने अजमेर शरीफ दरगाह के मीठे चावल बनाने का वीडियो शेयर किया था.

Advertisement
Read Time: 23 mins
M

प्रसिद्ध सेलिब्रिटी शेफ विकास खन्ना आज हैं दुनिया भर में मशहूर. विकास खन्ना अपने फैन को अक्सर ऐसी डिशेज से रूबरू कराते हैं जिसे फूडी काफी पसंद करते हैं. हालही में उन्होंने एक ऐसा ही वीडियो शेयर किया. इस वीडियो में मोइनुद्दीन चिश्ती की कब्र, अजमेर शरीफ दरगाह, जिसे अजमेर दरगाह भी कहा जाता है, जो केवल मुसलमानों के लिए ही नहीं, बल्कि सभी धर्मों के लोगों के लिए भारत में प्रार्थना के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है. ख्वाजा मोइन-उद-दीन चिश्ती के अंतिम विश्राम स्थल के रूप में, इसने आम जनता के बीच इस्लामी नैतिक और आध्यात्मिक सिद्धांतों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. अजमेर शरीफ दरगाह की देग का उपयोग वहां आने वाले लोगों के लिए 4,800 किलोग्राम मीठे चावल बनाने में किया जाता है. हाल ही में शेफ विकास खन्ना ने अजमेर शरीफ दरगाह के मीठे चावल बनाने का वीडियो शेयर किया था.

यहां देखे ंपूरा वीडियो-

ये भी पढ़ें- Tasty Bhindi Recipes: एक ही तरह की भिंडी की सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें ये स्वादिष्ट रेसिपीज

Advertisement

दरगाह के भीतरी प्रांगण में दो विशाल कड़ाही दिखाई देती हैं. इन 2240 किलोग्राम और 4480 किलोग्राम आकार के कंटेनरों का उपयोग विशेष अवसरों पर स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने के लिए किया जाता है हाल ही में शेफ विकास खन्ना ने डेग पर मीठे चावल बनाने का वीडियो शेयर किया है. इसकी शुरुआत देग में हल्दी, पानी और चावल के साथ चीनी और घी डालने से होती है. 

Advertisement

पवित्र स्थानों पर आने वाले लाखों लोगों को खिलाने के लिए पवित्र किचन में भारी मात्रा में तैयार किया जाने वाला भोजन लोगों को आश्चर्यचकित करना कभी बंद नहीं करता है. दुनिया भर से पर्यटक इस दरगाह पर विशाल पवित्र किचन में तैयार किए गए स्वादिष्ट डिनर में भाग लेने के लिए आते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?