सोया चाप खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर देखें इसे बनाने का वायरल वीडियो, इंटरनेट ने इसे बताया "ज़हर"

Soya Chaap Production: एक फ़ूड व्लॉगर द्वारा ऑनलाइन शेयर किया गया एक हालिया वीडियो दिखाता है कि सोया चाप कैसे बनता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

सोया चाप एक पॉपुलर स्नैक है और इसके फैंस की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है. ट्रेडिशनल मीट बेस्ड कबाब का यह वेजिटेरियन ऑप्शन रोड साइड वेंडर से लेकर हाई रेस्टोरेंट तक, देश भर के मेनू में स्टेपल बन गया है. इसकी वर्सटैलिटी ने रोल, रैप और यहां तक ​​कि सलाद जैसी क्रिएशन वैराइटी को जन्म दिया है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह स्वादिष्ट डिश बनता कैसे है? एक फ़ूड व्लॉगर द्वारा ऑनलाइन शेयर किया गया एक हालिया वीडियो हमें सोया चाप प्रोडक्शन के पीछे ले जाता है. हालांकि, हमारी जिज्ञासा को संतुष्ट करने के बजाय, इसने हममें से कई लोगों को इस स्नैक के प्रति हमारे प्यार पर सवाल उठाने पर मजबूर कर दिया है! वीडियो में एक अनहाइजीन प्रोसेस का खुलासा हुआ है, जिसने इंटरनेट पर बहस छेड़ दी है.
ये भी पढ़ें:  कुछ ऐसे किचन में मस्ती और फन करता है Famous Kulhad Pizza Couple, यहां देखें जालंधर के कुल्हड़ पिज्जा कपल का Viral Video

फ़ुटेज की शुरुआत एक पुरानी, इंडस्ट्रियरल के मिक्सर ग्राइंडर से सोयाबीन को पल्प में मिलाने से हुई. फिर एक वर्कर ने अपने हाथों को कोहनी तक डुबोते हुए, अपने नंगे हाथों से पानी वाला बैटर मिलाया. पानी निकाला गया और सोया चंक्स को एक बाल्टी में स्थानांतरित कर दिया गया. फिर से दस्ताने के बिना नंगे हाथों से मिलाया गया. फिर वर्कर ने फर्श पर एक चटाई बिछाई, उसे पानी से धोया और सैंडल पहने हुए ही उस पर कदम रखा. सोया मिश्रण को चटाई पर डाला गया और वर्कर चटाई पर चलते हुए अभी भी सैंडल पहने हुए इसे मिलाता रहा. फिर चाप को रोल करके बाजारों में भेज दिया गया. 

व्लॉगर ने इस अनहाइजीन प्रोडक्ट का नाम सोया चाप के बजाय "चप्पल चाप" रख दिया. उन्होंने अपने वीडियो में कहा कि इस तरह की अनहाइजीन प्रथाएं हमारे स्वास्थ्य और हमारे परिवारों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "जागरूक रहें, सुरक्षित रहें, स्वस्थ खाएं." यहां देखें वीडियो:

Advertisement
Advertisement

एक यूजर ने पोस्ट के नीचे कमेंट किया, “भारत को फूड के प्रति स्ट्रिक्ट गाइडलाइन की आवश्यकता है. भारत में कंपनियों और लोकल वेंडर को किसी भी शेप में जहर बेचने की इजाजत है. भारत में लाइफ इतनी सस्ती क्यों है?

Advertisement

एक अन्य ने लिखा, “मेरा तो दिल ही टूट गया [मेरा दिल टूट गया]….” मुझे सोया चाप बहुत पसंद है.”

एक कमेंट में कहा गया, ''मैं आज के बाद कभी खाना नहीं खाऊंगी.''

इसी बीच किसी और ने कहा कि हर कोई डिश को गंदे तरीके से नहीं बनाता. “आपको यकीन है कि सभी इसे एक ही तरह से बनाते हैं!? आपका वीडियो देखकर दुख हुआ. मैं आपको बता दूं कि हर कोई इसे इसी तरह से नहीं बनाता है.”

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi CM Atishi और Arvind Kejriwal की Delhi PWD Roads पर Press Conference