क्या आपको अचारी पनीर पसंद है? अगर हां तो एक बार ये काठी रोल जरूर ट्राई करें

अचारी पनीर काठी रोल नॉर्मल पनीर काठी रोल से काफी अलग है. अचारी मसाले को मिलाकर बनाने की वजह से इसका स्वाद बहुत टेस्टी और अलग होता है.

Advertisement
Read Time: 16 mins

पनीर एक ऐसी चीज है जिसे आप किसी भी समय खा सकते हैं. फिर वो चाहे  नाश्ते में हो या फिर डिनर और लंच में शामिल हो. बता दें कि पनीर से एक और ऐसी ही एक फेमस और पसंदीदा रेसिपी बनती है जो है क्लासिक पनीर काठी रोल. चाहे आप कैफे में हों या स्ट्रीट फूड के स्टॉल पर, आपको यह रोल मेनू पर आसानी से मिल जाएगा. हालाँकि काठी रोल की उत्पत्ति कोलकाता से हुई है, लेकिन अब लोगों को देश भर में कई तरीकों से इसके साथ प्रयोग करते देखा जा सकता है. इस आर्टिकल में, हम आपको अचारी पनीर काठी रोल की रेसिपी बताएंगे जिसको आपको एक बार घर पर जरूर ट्राई करना चाहिए. इस स्वादिष्ट काठी रोल के स्वाद का आनंद लेने के लिए तैयार हो जाइए. बिना किसी देरी के आइए जानें कि इसे कैसे बनाया जाता है.

अचारी पनीर काठी रोल क्या है? (What Is Achaari Paneer Kathi Roll?)

अचारी पनीर काठी रोल नॉर्मल पनीर काठी रोल से काफी अलग है. अचारी मसाले के कारण यह बहुत ज्यादा टेस्टी हो जाता है. इस रेसिपी में पनीर क्यूब्स को एक बार के बजाय दो बार मैरीनेट किया जाता है. यह अंदर से बिल्कुल मुलायम है और बाहर से क्रिस्पी है. अचारी पनीर काठी रोल निश्चित रूप से सभी पनीर लवर्स के बीच हिट होगा.

अचारी पनीर काठी रोल रेसिपी | अचारी पनीर काठी रोल कैसे बनाएं (Achaari Paneer Kathi Roll Recipe | How To Make Achaari Paneer Kathi Roll)

इस काठी रोल को बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को अदरक, लहसुन, नींबू के रस और नमक के साथ मैरीनेट करें. इसे एक घंटे के लिए अलग रख दें. - अब सभी सीड्स को एक पैन में सूखा भून लें और मिक्सर ग्राइंडर में डाल दें. बारीक पाउडर बनाने के लिए ब्लेंड करें. इसमें सरसों का तेल, काला नमक, अचारी मसाला और बाकी सभी सूखे मसाले मिला दीजिये. पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं. मैरीनेट किए हुए पनीर के टुकड़े लें और उन्हें तैयार मसाले के पेस्ट और दही के साथ कोट करें. अगले आधे घंटे के लिए अलग रख दें. एक बार हो जाने पर, उन्हें लगभग 7-8 मिनट के लिए ओवन में भूनें. इसके बाद तवे पर परांठा गर्म करें. इसके चारों ओर थोड़ी सी पुदीना चटनी लगाएं और मैरीनेट किए हुए टुकड़ों को बीच में रखें. इसके ऊपर कटा हुआ प्याज और नींबू का रस डालें. पराठे को एक तरफ से दूसरी तरफ मोड़कर काठी रोल का शेप दें. इसे टूथपिक से टक करें और चटनी के साथ खाएं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: क्यों हो रही है आतंकियों को लेकर सियासत चुनावों में
Topics mentioned in this article