Lohri 2024: रेगुलर चिक्की से हटकर इस लोहड़ी राजगिरा से बनाएं हेल्दी चिक्की-Recipe Inside

Rajgira Chikki Recipe: इस लोहड़ी अगर आप रेगुलर चिक्की से हटकर कुछ हेल्दी ट्राई करना चाहते हैं तो आप राजगिरा चिक्की को ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 21 mins
L

लोहड़ी का पावन पर्व अब ज्यादा दूर नहीं है. यह फसल के मौसम की शुरुआत और आने वाले गर्म महीनों का प्रतीक है. इस वर्ष, यह 14 जनवरी, 2024 को पड़ता है. यह पंजाब में बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है. लोग अलाव जलाते हैं, ट्रेडिशनल गीत गाते हैं, नृत्य करते हैं और स्वादिष्ट स्नैक्स खाते हैं. लोहड़ी उत्सव के दौरान रेवड़ी, पॉपकॉर्न, मूंगफली और चिक्की अवश्य खाना चाहिए. इस वर्ष अपने पर्व को स्पेशल बनाने के लिए, घर पर कुछ चिक्की बनाने के बारे में क्या ख्याल है? चिंता मत करो; यह उतनी कठिन नहीं है जितनी लगती है. आपको बस कुछ बेसिक सामग्रियों और थोड़े से धैर्य की आवश्यकता है, और कुछ ही मिनटों में आपके पास चिक्की का अपना बैच तैयार हो जाएगा. हमें राजगिरा चिक्की नामक एक स्वादिष्ट वर्जन मिला है जिसे आप इस लोहड़ी पर अपने गेस्ट को सर्व कर सकते हैं. लेकिन इससे पहले कि हम आपको रेसिपी से परिचित कराएं, आइए कुछ सवालों पर गौर करें जो आपके मन में हो सकते हैं.
ये भी पढ़ें: Til Laddu Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए तिल के लड्डूओं का सेवन, जानें बड़े कारण

विंटर स्पेशल रेसिपी.
Photo Credit: Istock

क्या राजगिरा चिक्की हेल्दी है- Is Rajgira Chikki Healthy?

उत्तर है, हां! इस चिक्की की सामग्री में राजगिरा (अमारैंथ), गुड़, घी और मेवे शामिल हैं, जो सभी सुपर हेल्दी हैं. राजगिरा में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जबकि गुड़ एंटी-ऑक्सीडेंट और आयरन और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है. घी मिलाने से हेल्दी फैट प्रदान करने में मदद मिलती है, और नट्स भी कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. कुल मिलाकर, राजगिरा चिक्की एक हेल्दी स्नैक होने के सभी मानकों पर खरी उतरती है. हालांकि, याद रखें कि संयम हमेशा महत्वपूर्ण होता है.

क्या चिक्की और गजक एक ही है- Are Chikki And Gajak The Same?

बहुत से लोग चिक्की और गजक शब्दों का उपयोग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे एक जैसे नहीं हैं? दोनों के बीच सबसे बड़ा अंतर उनमें इस्तेमाल होने वाले स्वीटनर का है. चिक्की हमेशा तरल गुड़ का उपयोग करके तैयार की जाती है. दूसरी ओर, गजक आमतौर पर सफेद चीनी या पाउडर गुड़ के साथ तैयार की जाती है. चिक्की बनाने की प्रक्रिया में गजक बनाने की तुलना में कम समय लगता है.

Advertisement

राजगिरा चिक्की कैसे बनाएं- How To Make Rajgira Chikki

इस चिक्की को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें. राजगिरा के बीज डालकर एक-दो मिनट तक भून लें. एक दूसरा पैन लें और उसमें गुड़ और थोड़ा सा नारियल तेल डालकर चाशनी बनाएं. एक बार जब यह मेल्ट हो जाए और अच्छी तरह मिल जाए, तो भुने हुए राजगिरा के बीज पैन में डालें और गुड़ की चाशनी के साथ अच्छी तरह मिलाएं. इसमें एक चुटकी इलायची पाउडर और कटे हुए मेवे जैसे बादाम, काजू और पिस्ता डालें. सभी चीज़ों को एक साथ मिलाने के लिए इसे अच्छी तरह हिलाएं. हीट से निकालें और एक स्मूद आयताकार टिन में स्थानांतरित करें. एक स्पैटुला का उपयोग करके मिश्रण को समान रूप से फैलाएं और इसे लगभग 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. एक बार जब यह सख्त और ठंडा हो जाए, तो इसे चौकोर शेप में काट लें और आनंद लें! राजगिरा चिक्की सर्व करने के लिए तैयार है.
ये भी पढ़ें: कंघी करते ही हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा तो डाइट में शामिल करें इस विटामिन से भरपूर ये 7 चीजें, बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत

Advertisement

इस स्वादिष्ट चिक्की रेसिपी को ट्राई करें और लोहड़ी 2024 सेलिब्रेशन के दौरान अपनी फैमिली के साथ इसका आनंद लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Amethi Murder Case: आरोपी चंदन ने की पुलिस की पिस्तौल छीनकर भागने की कोशिश | Breaking News