Krishna Janmashtami 2022: इस दिन रखा जाएगा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का व्रत, जानें तिथि, मुहूर्त और प्रसाद

Krishna Janmashtami 2022 Vrat: हिंदू धर्म में जन्माष्टमी के पर्व को धूम धाम से मनाया जाता है. लेकिन इस बार जन्माष्टमी व्रत को लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है. इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व दो दिन तक रहने वाला है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
Krishna Janmashtami 2022: भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर रोहिणी नक्षत्र में हुआ था.

Krishna Janmashtami 2022 Vrat: हिंदू धर्म में जन्माष्टमी के पर्व को धूम धाम से मनाया जाता है. लेकिन इस बार जन्माष्टमी व्रत को लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है. इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2022 Date) का पर्व दो दिन तक रहने वाला है. क्योंकि भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. इसलिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 18 और 19 अगस्त को देशभर में मनाई जाएगी. जन्माष्टमी में रोहिणी नक्षत्र को खास महत्व दिया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. लेकिन इस बार दो तिथियों में अष्टमी होने पर भी 18 और 19 अगस्त को रोहिणी नक्षत्र का संयोग नहीं बन रहा है. 

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का शुभ मुहूर्त-Krishna Janmashtami 2022 Shubh Muhurat:

अष्टमी तिथि का प्रारंभ- 18 अगस्त की शाम 9.21 मिनट से शुरू होगा.

अष्टमी तिथि समाप्त- 19 अगस्त की रात 10.59 मिनट तक रहेगा.

जन्माष्टमी स्पेशल भोग- Krishna Janmashtami 2022 Special Bhog: 

Krishna Janmashtami 2022: कब है जन्माष्टमी का पर्व, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और भोग

मखाना पाग- जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण के बाल रूप की पूजा की जाती है. श्रीकृष्ण को बालकाल में कई चीजें बहुत ज्यादा पसंद थी, जैसे माखन, मिश्री, पंजीरी और मखाना पाग. आप श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को मखाना पाक का भोग लगा सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है. इसको बनाने के लिए सिर्फ मखाना, घी, दूध और चीनी की आवश्यकता होती है.

Fruits At Night: सावधान! रात में भूलकर भी न करें इन फ्रूट्स का सेवन, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: बिहार में पुल टूटने की घटना पर राज्य के विकास सचिव Chaitanya Prasad क्या बोले