सेहत का खजाना है रागी, शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानिए रागी खिचड़ी बनाने की आसान रेसिपी

पोषण से भरपूर रागी की बनी खिचड़ी शुगर के मरीज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि रागी डायबिटीज के रोगियों को किस तरह लाभ पहुंचाती है और रागी खिड़की (Ragi Khichdi Recipe) कैसे बनाते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जिसमें खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. रागी एक ऐसा अनाज है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है. रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और  ये शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. पोषण से भरपूर रागी की बनी खिचड़ी शुगर के मरीज अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि रागी डायबिटीज के रोगियों को किस तरह लाभ पहुंचाती है और रागी खिड़की (Ragi Khichdi Recipe) कैसे बनाते हैं.

डायबिटीज के रोगियों के लिए रागी खिचड़ी के फायदे (Benefits of ragi khichdi for diabetic patients)

रागी खिचड़ी फाइबर से भरपूर होती है और इससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है. इसमें हेल्दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं और यह आपके डायबिटीज डाइट के लिए एकदम परफेक्ट है. बैंगलोर बेस्ड न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. अंजू सूद कहती हैं, ‘डायबिटीज रोगियों को अक्सर रागी का सुझाव दिया जाता है क्योंकि यह ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. रागी का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भोजन की इच्छा को कम करता है और पाचन गति को बनाए रखता है, जिससे ब्लड शुगर सेफ लिमिट के भीतर रहती है.'

रागी खिचड़ी बनाने का तरीका

  • रागी खिचड़ी बनाने के लिए, आपको केवल कुछ बेसिक चीजों की जरूरत है. सबसे पहले रागी और मूंग दाल को कम से कम एक घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें. एक बार हो जाने पर, धीमी-मध्यम आंच पर प्रेशर कुकर में घी गर्म करें.
  • जीरा डालकर तड़कने तक भून लीजिए. कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें. इसके बाद, हरी मिर्च, गरम मसाला और हल्दी पाउडर डालें और एक या दो मिनट तक भूनें.
  • आखिर में पानी के साथ भीगी हुई रागी और दाल डालें और नमक ऐड करें. खिचड़ी को 8-10 मिनट तक या पक जाने तक पकाएं. एक बार जब कुकर का प्रेशर कम हो जाए, तो ढक्कन खोलें, गरमागरम सर्व करें.

जानलेवा साबित हो सकती है कैंसर के बारे में गलत जानकारी, डॉक्टर से जानिए कैंसर से जुड़े मिथ्स की सच्चाई

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra के दौरे पर PM Modi, 56 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की करेंगे शुरुआत