कीड़े वाली फूलगोभी की पहचान कैसे करें, जानिए इन्हें साफ करने का बिल्कुल आसान तरीका, 5 मिनट में हो जाएगी बिल्कुल साफ

Hacks to Remove Bugs from Cauliflower: फूल गोभी की सब्जी हो या पराठे खाने में सभी बेहद टेस्टी लगते हैं. लेकिन इसमें छिपे कीड़े और इसे साफ करना बेहद मुश्किल होता है. अगर आप भी फूल गोभी बनाते समय इसके छिपे कीड़ों को आसानी से साफ करना चाहते हैं तो ये आसान से टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
कीड़े वाली फूलगोभी कैसे पहचानें.

Phool Gobhi se Kide Kaise Nikale: आज के समय में हर मौसम में आपको हर तरह की सब्जी मिल सकती है. लेकिन बिना सीजन के मिलने वाली सब्जी आपको उतना स्वादिष्ट नहीं लगती हैं जितना वो सीजन में लगती है. वहीं कुछ सब्जियां खाने में अच्छी तो लगती हैं लेकिन उनको बनाना और साफ करना आपको बोरिंग लग सकता है. ऐसी ही एक सब्जी है फूलगोभी. जी हां फूल गोभी के फूल खिले होते हैं और वो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं. लेकिन इनके फूलों के बीच छिपे हुए कीड़ों को हटाना बेहद मुश्किल होता है. ये आसानी से दिखते नहीं हैं क्योंकि फूल आपस में चिपके रहते हैं. ऐसे में कई लोग इस सब्जी को खाने और बनाने से बचते हैं. इस आर्टिकल में हम फूलगोभी से कीड़े हटाने के कुछ आसान तरीके बताएंगे जिससे आप बिना किसी झंझट के इस सब्जी को बना फटाफट बना लेंगे.

फूल गोभी में कीड़ा है या नहीं कैसे पता करें 

  • सबसे पहले फूलगोभी को ध्यान से देखें. अगर किसी हिस्से पर काले या भूरे धब्बे या छोटे-छोटे छेद दिखाई दें, तो हो सकता है कि वहाँ कीड़े हों.
  • फूलगोभी की कलियों और डंठल के आसपास कीड़ों का छिपना आम है, इसलिए इन हिस्सों को अच्छी तरह से देखें.

फूल गोभी से कीड़े कैसे निकालें ( Hacks to Remove Worms from cauliflower)

रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, कब्ज ही नहीं, पेट की इन समस्याओं से मिल सकती राहत

नमक के पानी में भिगोना

  • फूलगोभी से कीड़े निकालने के लिए आप नमक के पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ऐसा करने से इसमें छिपे कीड़े और गंदगी बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

  • क्या करें 
  • एक बड़े कटोरे में गुनगुना पानी भरें और उसमें 2-3 बड़े चम्मच नमक डाल कर धोल लें. 
  • अब इसमें फूल गोभी के टुकड़ों को डालकर 15-20 मिनट के लिए भिगोकर छोड़ दें.
  • फूल गोभी को धीरे-धीरे पानी में घुमाएं और फिर इसे नल के नीचे ठंडे पानी से धोकर अच्छी तरह से साफ करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
India-China Bilateral Meeting: क्या पटरी पर लौटेगा भारत-चीन का कारोबार? | Brics Summit 2024