सिर्फ करेला नहीं बल्कि उसके बीज भी हैं सेहत के लिए बेहद लाभदायी, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Karela Seeds Benefits: स्वाद में कड़वा करेला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आज हम आपको करेले के बीजों से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Karela Seeds Benefits: करेले के बीज भी होते हैं पोषक तत्वों से भरपूर.

Karela Benefits: स्वाद में कड़वा करेला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. खासतौर से डायबिटीज मरीजों के लिए इसका सेवन लाभदायी माना जाता है. आपने भी इसके पहले करेले का सेवन करने के फायदों के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ करेला ही नहीं बल्कि इसके बीज भी बेहद लाभदायी होते हैं. तो चलिए आज जानते हैं करेले के बीजों से होने वाले फायदों के बारे में. 

करेले के बीजों के फायदे 

रोज सुबह खाली पेट इस तरह से पिएं पानी, एक बार में ही साफ हो जाएगा पेट, फिर कभी नही होगी कब्ज की समस्या

फाइबर

करेले के बीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए इनका सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है और पेट अच्छे से साफ भी होता है.

डायबिटीज 

डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का सेवन बेहद लाभदायी होता है. इसी तरह के करेले के बीजों का सेवन भी शुगर मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल

करेले के बीज का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है. 

इम्यूनिटी बूस्ट

करेले के बीज में विटामिन-सी और पोटेशियम पाया जाता है जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
UP By Elections: Akhilesh Yadav का PDA फॉर्मूला आएगा काम या चलेगा NDA का OBC