बैंगन के भरते की जगह कद्दू के भरते को डाइट में करें शामिल, तेजी से घटेगा वजन, नोट करें आसान रेसिपी

Kaddu Bharta For Weight Loss: कद्दू फाइबर से भरपूर कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी में कम होता है जो वजन घटाने में मददगार है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

Kaddu Bharta For Weight Loss: वजन घटाने के लिए हम सबसे पहले डाइट करना शुरू कर देते हैं. लेकिन अगर आप खा पीकर वजन को कम करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी लेकर आए हैं. आपने बैंगन का भरता तो खूब खाया होगा लेकिन क्या कभी कद्दू का भरता खाया है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. कद्दू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. कद्दू की सब्जी, कद्दू का हलवा, कद्दू का जूस आदि. कद्दू वजन घटाने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानते हैं कद्दू का भरता बनाने की आसान रेसिपी.

क्या कद्दू वजन घटाने के लिए अच्छा है? (Is Pumpkin Good for Weight Loss)

कद्दू फाइबर से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट में कम है, जो इसे वजन घटाने के आहार के लिए एक बेहतरीन फूड बनाती है. यह पचने में आसान होता है और लंब समय तक भरा रखने में भी मदद करता है कद्दू में कैलोरी भी कम होती है. 

ये भी पढें- इन 4 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट भीगी किशमिश का सेवन

Advertisement

कद्दू का भरता क्या है: What is Pumpkin Bharta:

बैंगन के भरते की तरह सूखी सब्जी बनाने के लिए पकाने से पहले कद्दू को मैश किया जाता है. कद्दू का भरता बैंगन के भरता की तुलना में ज्यादा मीठा होता है. वजन घटाने के लिए आप इस भरते का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

कैसे बनाएं कद्दू का भरता: (How To Make Kaddu Bharta Recipe)

सबसे पहले कद्दू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर भाप में पका लें. फिर इन सभी को कांटे की मदद से तब तक मैश करें जब तक आपको एक गाढ़ा पेस्ट न मिल जाए. फिर कटे हुए प्याज को थोड़े से तेल में जीरा, अदरक, लहसुन और हरी मिर्च के साथ भूनें. कटे हुए टमाटर और मसाला पाउडर जैसे हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें. मैश किया हुआ कद्दू डालें और सब चीजों को एक साथ पकाएं. लास्ट में, थोड़ा गरम मसाला और धनिया पत्ती डालें. कद्दू का भरता बनकर तैयार है. 

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India