Junk Food Law: कोलंबिया ने लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों को रोकने के लिए दुनिया का पहला 'जंक फूड कानून' पेश किया, जानें किन चीजों में लगेगा टैक्स

Junk Food Law: कोलंबिया ने हाल ही में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड पर कर-टैक्स लगाने वाला एक नया कानून पारित किया है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
J

देश में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों से निपटने के लिए, कोलंबिया ने हाल ही में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड पर कर-टैक्स लगाने वाला एक नया कानून पारित किया है. 'जंक फूड कानून' की संज्ञा देते हुए यह नया बिल दुनिया में अपनी तरह का पहला बिल है, जो रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे देशों के लिए एक मिसाल बन सकता है. गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्षों के अभियान के बाद, "जंक फूड कानून" अभी हाल ही में लागू हुआ है और धीरे-धीरे इस पर लेवी लगाई जाएगी. रिपोर्ट में कहा गया है, "प्रभावित फूड पर अतिरिक्त कर तुरंत 10% से शुरू होगा, जो अगले साल बढ़कर 15% हो जाएगा और 2025 में 20% तक पहुंच जाएगा."

वेबसाइट हेल्थ पॉलिसी वॉच के अनुसार, कर का सामना करने वाले अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड वे हैं जिनमें हाई उगर. नमक और सैचुरेटेड फैट शामिल हैं, जिनमें सॉसेज, अनाज, जेली और जैम, प्यूरी, सॉस, मसाले और मसाला शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Healthy Evening Snacks: शाम की चाय के साथ चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो एक बार जरूर ट्राई करें रागी मेथी मठरी रेसिपी

Advertisement

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि एक औसत कोलंबियाई व्यक्ति प्रतिदिन 12 ग्राम नमक खाता है, जो लैटिन अमेरिका में सबसे अधिक और दुनिया में सबसे अधिक है. सोडियम की इतनी अधिक खपत हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और अन्य सहित कई स्वास्थ्य खतरों को जन्म देती है. वास्तव में, कोलंबिया मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के रिसर्चर द्वारा किए गए एक स्टडी में पाया गया कि अनहेल्दी रिटेल फूड की अधिक खपत गर्भकालीन आयु से बड़े बच्चे को जन्म देने के हाई रिस्क से जुड़ी थी.

Advertisement

गार्जियन की रिपोर्ट में आगे लिखा गया है कि कोलंबिया शुगर या सैचुरेटेड फैट जैसे अनहेल्दी तत्वों की हाई कंटेंट सामग्री वाले फूड पर अनिवार्य हेल्थ चेतावनी भी पेश कर रहा है. और कर उन्हीं चीजों पर लागू होगा जिन पर हेल्थ चेतावनी लेबल होगा.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!