रोज सुबह खाली पेट उठकर पी लीजिए इस पत्ते की चाय, झुर्रियां हो जाएंगी गायब, शीशे की तरह चमकेगी स्किन

Bay leaf Tea For Wrinkles: यह स्किन पर होने वाले चकत्तों को रोकने में भी मदद कर सकता है. ये पत्तियां त्वचा के तनाव को भी कम कर सकती हैं और झुर्रियों को रोकने में भी मदद कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Bay Leaf Benefits: खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आप अपनी हेल्दी रूटीन में तेज पत्ते की चाय को शामिल कर सकते हैं. कई  सारे हेल्थ बेनेफिट्स वाला ये अर्क तेज पत्ते से बनता है और इसे तेज पत्ता की चाय भी कहा जाता है. यह पाचन को स्वस्थ रखने, परेशान पेट को शांत करने और सूजन और गैस जैसी समस्याओं में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा, तेज पत्ते की चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और दूसरे कई पदार्थ सूजन-रोधी तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. 

तेज पत्ते की महक लोगों का स्ट्रेस कम करने में भी मदद कर सकती है. ऐसा कहा जाता है कि एक कप तेजपत्ते की चाय न केवल आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकती है, बल्कि मांसपेशियों के लिए भी अच्छी हो सकती है. तो आइए जानते हैं सुबह नॉर्मल चाय की जगह तेज पत्ते की चाय को पीने से आपके स्वास्थय को क्या लाभ हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: फैक्ट्री में इस तरीके से बन रही थी सोया-चाप, वीडियो हुआ वायरल तो लोगों के उड़ गए होश

Advertisement

डायबिटीज

डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी तेज पत्ता बेहद लाभदायी हो सकता है. तेज पत्ता टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकता है. इसके अलावा सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं.

Advertisement

बेहतर डाइजेशन

तेज पत्ता आपके डाइजेशन के लिए भी लाभदायी होता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को निकालने में मदद कर सकता है. इन पत्तियों में कई केमिकल कंपाउंड होते हैं जो पेट की ख़राबी को शांत कर सकते हैं. इसके अलावा तेज पत्ता इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से भी राहत दिलाने में मदद कर सकता है. इन पत्तियों में पाए जाने वाले कुछ विशेष एंजाइम शरीर के लिए प्रोटीन को पचाना आसान बनाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

कैंसर

क्या आप जानते हैं कि कैंसर रोधी उपचार के रूप में भी तेजपत्ते के अर्क का उपयोग करने फायदेमंद हो सकता है. दरअसल तेज पत्ते में प्रमुख घटक, सिनेओल, ल्यूकेमिया कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मदद कर सकता है. ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में भी तेज पत्ते का उपयोग लाभदायी हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सुबह नाश्ता बनाने का नही है टाइम तो 5 मिनट में बनाएं ये टेस्टी मसाला टोस्ट, यहां देखें रेसिपी

स्किन के लिए फायदेमंद

यदि आप इसे नियमित रूप से अपने रूटीन में शामिल करते हैं तो यह स्किन पर होने वाले चकत्तों को रोकने में भी मदद कर सकता है. ये पत्तियां त्वचा के तनाव को भी कम कर सकती हैं और झुर्रियों को रोकने में भी मदद कर सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?