गर्मियों में जामुन से बनाएं ये 3 स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपीज, डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं सेवन

Jamun Recipes: गर्मियों में जामुन से बनी इन रेसिपीज को करें ट्राई स्वाद और सेहत से हैं भरपूर.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Java Plum: जामुन से बनी स्वादिष्ट रेसिपीज.

Java Plum Benefits And Recipes: गर्मियों के मौसम में आने वाले जामुन का स्वाद हमारे टेस्ट बड को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. आपको बता दें कि जामुन ही नहीं बल्कि, जामुन के बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. जामुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं. आयुर्वेद में जामुन और बीज दोनों को लाभदायक माना जाता है. जामुन में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है. जो डायबिटीज के खतरे से बचाने में मददगार है. अगर आप भी जामुन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो हमने आपको कवर किया है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं जामुन से बनने वाली स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपीज.

Advertisement

जामुन से बनने वाली रेसिपीज- (Jamun Recipes For Summer)

1. क्विनोआ जामुन-

कुछ हेल्दी खाने का मन है तो क्विनोआ को डाइट में शामिल कर सकते हैं. लेकिन इसमें क्विनोआ, जामुन, टमाटर, हरी प्याज और खीरे को मिलाकर एक हेल्दी सलाद तैयार कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- इन 4 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट भीगी किशमिश का सेवन 

Advertisement

2. जामुन पाउडर और दूध-

आप सुबह नाश्ते के समय एक गिलास दूध में एक चम्मच जामुन के बीज के पाउडर को मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल  करने में मदद मिल सकती है. इसे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Advertisement

3. जामुन सलाद-

सलाद को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इस सलाद में प्रोटीन और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak विवाद पर मोदी सरकार के पक्ष में उतरे एचडी देवगौड़