Janmashtami Bhog Recipes: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल के लिए बनाएं इन 5 चीजों का भोग, जानें आसान रेसिपी

Krishna Janmashtami 2022: श्री कृष्ण जन्माष्टमी हर साल पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. माना जाता है कि इस दिन भगवान कृष्ण का जन्म होता है. इसलिए उन्हें तरह-तरह के भोग लगाए जाते हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि कृष्ण जन्माष्टमी पर आप भगवान कृष्ण को क्या भोग लगा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
J

Janmashtami 2022 Bhog: इस साल कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को भगवान कृष्ण ने जन्म लिया था. हर साल इस दिन बड़े धूमधाम से कृष्ण जन्म उत्सव मनाया जाता है और लोग सुबह से ही भगवान कृष्ण के लिए व्रत करते हैं. इसके बाद मध्य रात्रि में उनके जन्म के बाद व्रत को खोला जाता है. इस दौरान भगवान कृष्ण को तरह-तरह के भोग (Bhog) लगाए हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि जन्माष्टमी (Janmashtami) पर आप भगवान कृष्ण को क्या-क्या भोग लगा सकते हैं.

जन्माष्टमी पर इन चीजों का लगाएं भोग | Krishna Janmashtami Bhog

1) माखन मिश्री

भगवान कृष्ण को माखन मिश्री सबसे ज्यादा पसंद होती है. कहते है कि बाल गोपाल बचपन में चोरी-छुपे ढेर सारा माखन मिश्री खाया करते थे. ऐसे में आपके घर पर मलाई से फ्रेश मक्खन निकालकर उसमें मिश्री मिलाकर इसका भोग लगा सकते हैं.

Soy के कौन से प्रोडक्ट आंत के लिए फायदेमंद हैं? न्यूट्रिशनिष्ट ने सोया और Gut Health के बारे में किया खुलासा

Advertisement

2) धनिया पंजीरी

धनिया पंजीरी को जन्माष्टमी प्रसाद के रूप में परोसा जाता है. जन्माष्टमी के दौरान, गेहूं के आटे को धनिया पाउडर या धनिया के बीज के साथ घी में भुना जाता है और इसमें कुछ सूखे मेवे और चीनी डालकर इसका भोग भगवान कृष्ण को लगाया जाता है.

Advertisement

3) चरणामृत

अक्सर भगवान की पूजा करने के उन्हें चरणामृत का भोग लगाया जाता है. लड्डू गोपाल को भी आप इसका भोग अवश्य लगाएं. यह ताजा दूध, दही, घी, शहद, चीनी/गुड़, तुलसी के पत्ते और मखाना जैसी चीजों से बनाया जाता है. इसे भगवान कृष्ण को अर्पित करने के बाद सभी लोगों को बांटे.

Advertisement

4 जीरो शुगर और लो कैलोरी ड्रिंक्स जिनका मानसून में डायबिटीज और Weight Loss के दौरान भी कर सकते हैं सेवन

Advertisement

4) लड्डू

जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को अर्पित करने के लिए रवा के लड्डू, नारियल के लड्डू आदि बनाए जा सकते हैं, लड्डू उन्हें पसंद हैं. सूखी सामग्री से लड्डू बांधने के लिए मेवे, सूखे मेवे, नारियल, मखाना, घी आदि डालें और इससे घर में ही लड्डू बना लें.

5) 56 भोग

जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को 56 भोग लगाने का विशेष महत्व है. कहा जाता है कि भगवान इंद्र ने एक बार ब्रजवासियों से रुष्ट होकर यहां खूब बारिश कर दी थी. इससे बचने के लिए भगवान कृष्ण ने कनिष्ठा उंगली पर गोवर्धन पर्वत को उठा लिया और पूरे ब्रज की रक्षा की. इस दौरान उन्होंने 7 दिन तक बिना कुछ खाए पिए ब्रजवासियों को इंद्र के प्रकोप से बचाया. जब आठवें दिन बारिश बंद हुई और सभी बाहर आए तो माता यशोदा और सभी ब्रजवासियों ने 56 प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर कृष्ण कन्हैया को खिलाएं. तब से जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को छप्पन प्रकार के भोग लगाए जाते हैं.

Carrot Benefits: आखिर डाइट में क्यों करना चाहिए गाजर को शामिल, यहां जानें 6 कारण

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India