लड्डू गोपाल को जन्माष्टमी पर जरूर लगाएं इन चीजों का भोग, इनके बिना अधूरी है कान्हा की पूजा

Krishna Janmashtami 2024: इस दिन मंदिरों की सजावट के साथ लोग अपने घर की भी सजावट करते हैं और लड्डू गोपाल की पूजा करते हैं. ऐसा माना जाता है कि जो लोग पूरे विधि-विधान से लड्डू गोपाल की पूजा करते हैं उनके जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Krishna Janmashtami 2024: हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाया जाता है. इस दिन लड्डू गोपाल की पूजा करने के बाद व्रत खोला जाता है. कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन मंदिरों की सजावट के साथ लोग अपने घर की भी सजावट करते हैं और लड्डू गोपाल की पूजा करते हैं. ऐसा माना जाता है कि जो लोग पूरे विधि-विधान से लड्डू गोपाल की पूजा करते हैं उनके जीवन में सुख-समृद्धि आती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप का पूजन रात में उनके जन्म के समय करना शुभ माना जाता है. भगवान श्री कृष्ण के भोग में कुछ चीज जरूर शामिल करनी चाहिए जो उन्हें बेहद प्रिय हैं.

माखन मिश्री का भोग

भगवान श्री कृष्ण को माखन बहुत प्रिय है, इसलिए उन्हें माखन और मिश्री का भोग अवश्य लगाना चाहिए और उसमें तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: सोनम कपूर के बेट वायु की बर्थडे पार्टी में केक ने खींचा सभी का ध्यान, बना डाली सबसे अलग और अट्रैक्टिव थीम

Advertisement

पंजीरी

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन भगवान को धनिया से बने पंजीरी का भोग लगाया जाता है, इसमें धनिया पाउडर में काजू, किशमिश, मिश्री, बादाम और देसी घी मिलाकर एक मिश्रण तैयार किया जाता है, जो कान्हा जी को भोग लगाते हैं. इसमें भी तुलसी पत्र का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

Advertisement

मखाना पाग का भोग

लड्डू गोपाल को मखाने की खीर बेहद पसंद है. इसलिए जन्माष्टमी पर भगवान को मखाने और मेवे से बनी खीर जरूर भोग लगाएं.

Advertisement

पंचामृत

बिना पंचामृत के भगवान श्री कृष्ण की पूजा अधूरी मानी जाती है. श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर भगवान का पंचामृत से अभिषेक किया जाता है और उसे प्रसाद के रूप में बांट दिया जाता है. इसमें भी तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

Advertisement

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो, 25 से 40 साल के बीच वाले लोग पीना शुरू कर दें घर का बना ये एंटी एजिंग कोलेजन बूस्टर ड्रिंक

आटे से बनी पंजीरी या मोहन भोग

भगवान श्री कृष्ण को मोहन भोग बहुत पसंद है, इसलिए उन्हें जन्माष्टमी के दिन आटे या धनिया से बने पंजीरी का भोग जरूर लगाना चाहिए.

जन्माष्टमी पूजा विधि

  • जन्माष्टमी के दिन सुबह उठकर स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें.
  • पूजा के स्थान पर कपड़ा बिछाएं और उस पर भगवान श्री कृष्ण को स्थापित करें.
  • पूजा की थाली में कुमकुम चंदन, धूप, जल आरती के लिए दीपक और फूल इत्यादि रखें.
  • भगवान को भोग लगाने के लिए एक थाली तैयार करें, जिसमें पंजीरी नारियल की मिठाई पंचामृत फल इत्यादि हो.

श्री कृष्ण के जन्म के पश्चात लड्डू गोपाल को पंचामृत से स्नान कराएं, जिसमें घी, दूध, दही शहद और गंगाजल मिला हुआ होता है. इसके बाद भगवान को चंदन का टीका लगाएं और सुंदर वस्त्र पहनाएं. उन्हें अच्छे से सजाएं, इसके बाद भगवान की आरती कर उन्हें भोग लगाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
सेक्स एजुकेशन क्या है, क्यों जरूरी है और बच्चों को कब से देनी चाहिए? डॉक्टर से जानिए