क्या अनार का जूस वजन घटाने के लिए अच्छा है? इसके फायदे और रेसिपी जानने के लिए यहां पढ़ें

अनार दाने थोड़े खट्टे और मीठे होते है जो चाट या सलाद के साथ मिलाने पर बहुत अच्छे लगते हैं. अनार का जूस इस फल का सेवन करने का एक और लोकप्रिय तरीका है.

क्या अनार का जूस वजन घटाने के लिए अच्छा है? इसके फायदे और रेसिपी जानने के लिए यहां पढ़ें

खास बातें

  • अनार का जूस इस फल का सेवन करने का एक और लोकप्रिय तरीका है.
  • अनार के दानों का इस्तेमाल चाट और सलाद में किया जाता है.
  • अनार का जूस पीने में काफी स्वादिष्ट लगता है.

अनार दाने थोड़े खट्टे और मीठे होते है जो चाट या सलाद के साथ मिलाने पर बहुत अच्छे लगते हैं. अनार का जूस इस फल का सेवन करने का एक और लोकप्रिय तरीका है. इसका जूस पीने से यह तुरंत और भी मीठा हो जाता है, जबकि इसका जूस पीने में और भी बेहतरीन लगता है, हमें शायद यह नहीं पता था कि यह जूस  वजन कम करने में भी हमारी मदद कर सकता है. जी हां, अनार का जूस आपको उन एक्ट्रा किलो वजन को कम करने में मदद कर सकता है, और ऐसा करने का एक स्वादिष्ट तरीका क्या है! इसके बारे में और जानें.

Weight Loss: अपनी शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये पांच लो कैलोरी स्नैक्स

वजन घटाने के लिए अनार के जूस के स्वास्थ्य लाभ:

1. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

वेट मैनेजमेंट एक्सपर्ट डॉ. गार्गी शर्मा कहती हैं, "अनार एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स और कॉन्जुगेटेड लिनोलेनिक एसिड जैसे यौगिकों से भरपूर होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने और फैट बर्न करने के लिए जाने जाते हैं.

2. भूख पर अंकुश

अनार का उच्च तृप्ति स्तर होता है. एक गिलास अनार का रस पीने से ज्यादा खाने की इच्छा को दबाने में मदद मिल सकती है और बढ़ते वजन रोका जा सकता है.

pomegranate juice

3. लो कैलोरी वाला ड्रिंक

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, 100 ग्राम अनार के बीज में 83 कैलोरी होती है, और इसमें से अधिकांश कार्बोहाइड्रेट से आती है इसलिए जूस से आपको जितनी कम कैलोरी मिल रही है, उतना ही अच्छा है.

4. मीठे ड्रिंक के लिए बेहतर विकल्प

अनार स्वाभाविक रूप से मीठे होते हैं, इसलिए अनार का रस उच्च चीनी वाले पेय जैसे पैक किए गए जूस, कोला और सोडा के लिए एक अच्छा विकल्प साबित होता है. 100 ग्राम अनार में लगभग 14 ग्राम चीनी होती है, जो थोड़ी ज्यादा होती है लेकिन आहार फाइबर द्वारा संतुलित होती है.

5. बहुत सारे फाइबर प्रदान करता है

एक मीडियम साइज के अनार में लगभग 10 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है, जो खाद्य पदार्थों को आसानी से पचाने में मदद करता है और साथ ही कैलोरी बर्न करता है.

वजन घटाने के लिए अनार का उपयोग कैसे करें I अनार का जूस बनाने का तरीका:

अगर आप साधारण अनार के रस के फैन नहीं हैं, तो यहां एक रेसिपी है जो आपके विचार को बदल देगी. इस रेसिपी में जूस बनाने के लिए अनार में चुकंदर और एलोवेरा के रस साथ काली मिर्च पाउडर को मिलाया जाता है.

वेट लॉस फ्रेंडली अनार के जूस की स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

अनार का जूस बनाने के अलावा आप इसका उपयोग स्मूदी, कॉकटेल और योगर्ट बनाने के लिए कर सकते हैं. या अपने ड्रिंक में स्वादिष्ट आइस क्यूब्स के रूप में उपयोग करने के लिए आइस ट्रे में फ्रीज करें.

अगर आप भी पपीते को काटते वक्त करते हैं गलती तो फॉलो करें ये टिप्स

अपने आहार को खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से समृद्ध करें जो प्रभावी रूप से वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे. अनार का रस उनमें से एक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com