International womens day 2021: महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए रोज खाना चाहिए ये 5 सुपरफूड, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

International womens day 2021: हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इस दिन दुनियाभर में महिलाओं की प्रशंसा और सम्मान के लिए अनेकों कार्यक्रम किए जाते हैं. इस दिन कॉलेज-स्कूल, दफ्तरों समेत अन्य जगहों पर महिलाओं का सम्मान किया जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
womens day 2021: महिलाओं को पोषण की जरूरत बहुत अधिक होती है.

International womens day 2021: हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इस दिन दुनियाभर में महिलाओं की प्रशंसा और सम्मान के लिए अनेकों कार्यक्रम किए जाते हैं. इस दिन कॉलेज-स्कूल, दफ्तरों समेत अन्य जगहों पर महिलाओं का सम्मान किया जाता है. उन्हें गिफ्ट, कार्ड या फूल दिए जाते हैं. महिला कामकाजी हो या गृहिणी, वह पूरे परिवार की देखभाल पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाती है लेकिन अक्सर इन जिम्मेदारियों को निभाते-निभाते वह अपनी ही सेहत के साथ सबसे ज्यादा लापरवाही करती है. जबकि अगर किसी परिवार की महिला सेहत को लेकर जागरूक है तो उसका पूरा परिवार सेहतमंद रहेगा. इतना ही नहीं हर इंसान की कामयाबी के पीछे एक महिला का हाथ होता है. तो जरा सोचिए महिलाओं का स्वस्थ रहना हमारे लिए कितना जरूरी है. महिलाओं को अपनी सेहत का ज्यादा ख्यास रखना चाहिए. महिलाओं को पोषण की जरूरत बहुत अधिक होती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो हर महिला को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

महिलाओं के लिए फायदेमंद है इन 6 फूड्स का सेवनः

1. लो फैट वाली दहीः

महिलाओं को अपनी डाइट में लो फैट वाली दही को शामिल करना चाहिए. इसमें कैल्शियम और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. कई शोधों में यह माना गया है कि लो फैट दही खाने से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर, बेवेल सिंड्रोम, पाचन संबंधी दिक्कतों और ओस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों से लड़ने में मदद मिल सकती है. 

2. बीन्सः

महिलाओं को सेहतमंद रहने के लिए पोषण से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए. बीन्स में फैट्स और कोलेस्ट्रॉल कम होता है और यह फाइबर व प्रोटीन का अच्छा सौर्स है. मेनोपॉज के दौर में इसका सेवन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है. यह महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर और दिल के रोगों से दूर रख सकता है. 

Advertisement

Healthiest Foods: हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 5 चीजों का रोजाना करें सेवन!

महिलाओं को सेहतमंद रहने के लिए पोषण से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए.

3. ब्रोकलीः

ब्रोकली को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. एक कप ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो कोलाजेन के उत्पादन के लिए जरूरी होता है. ब्रोकली में बीटा कैरोटीन भी मौजूद होता है. ब्रोकली सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. 

Advertisement

क्‍या वाकई 25 से 30 साल के बीच की उम्र में प्रेग्नेंसी सबसे बेस्ट है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें. 

Advertisement

4.  पालकः

पालक को आयरन ही नहीं बल्कि फोलेट का भी अच्छा स्रोत माना जात है जो गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी है. साथ ही, यह कोलोन कैंसर, दिल के रोग और डिमेंशिया जैसे मानसिक रोग से भी उन्हें दूर रखने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

5. पपीताः

पपीता पोटेशियम और विटामिन सी का भरपूर स्रोत है जो महिलाओं को ब्लड प्रेशर से दूर रखता है. साथ ही यह गॉल ब्लैडर संबंधी परेशानियों से दूर रखता है. लेकिन गर्भवती महिलाओं को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Food For Hypertension: हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये 7 जबरदस्त फूड्स!

Hyderabadi Kebab: कबाब खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें हैदराबादी कबाब, यहां जानें रेसिपी

Kamal Kakdi Benefits: सूजन को कम करने से लेकर एनीमिया की कमी को दूर करने तक, जानें कमल ककड़ी के पांच हैरान करने वाले लाभ!

सिर्फ 10 मिनट में इस यूनिक तरीके से बनाएं मजेदार अनियन गार्लिक परांठा (Recipe Inside)

Paneer Jalfrezi Recipe: डिनर में चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें प्रोटीन से भरपूर पनीर जलफ्रेज़ी रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Featured Video Of The Day
Dalit Voters: क्या दलित वोटों के दबदबे की वजह से खास है बाल्मीकि जयंती?