International Tea Day: क्यों और किस दिन मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस, जानें चाय पीने के फायदे

International Tea Day: हर साल 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है. पानी के बाद चाय, दुनिया का दूसरा सबसे अधिक पिया जाने वाला ड्रिंक है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
International Tea Day: पानी के बाद चाय, दुनिया का दूसरा सबसे अधिक पिया जाने वाला ड्रिंक है.

International Tea Day: पानी के बाद चाय दुनिया का दूसरा सबसे पॉपुलर ड्रिंक है. हर साल 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है.  इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर में फैली गरीबी और कुपोषण में चाय के अमूल्य योगदान के प्रति जागरूकता बढ़ाना.  आपको बता दें कि चाय उत्पादन और उसका व्यापार विकासशील देशों में लाखो करोड़ों परिवारों के लिए आजीविका का मुख्य स्रोत है. ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत टी के साथ करते हैं. कुछ लोग सुबह नाश्ता करने से पहले हर्बल टी या चाय पीना पसंद करते हैं. तो वही कुछ लोग इसको पीए बिना दिन की शुरूआत ही नहीं कर पाते. देश भर में आपको चाय की कई वैराइटी मिल जाएंगी जैसे ब्लैक टी, ग्रीन टी, व्हाइट टी, लेमन टी, कैमोमाइल रोज टी आदि. तो चलिए जानते हैं कुछ चाय के प्रकार और फायदे.

चाय पीने के फायदे-  (Chai Pine Ke Fayde)

1. अदरक की चाय-

अदरक की चाय सबसे पॉपुलर चाय में से एक है. अदरक की चाय में एंटी वायरल कंपाउंड होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- बैंगन के भरते की जगह कद्दू के भरते को डाइट में करें शामिल, तेजी से घटेगा वजन, नोट करें आसान रेसिपी

Advertisement

2.  इलायची की चाय-

इलायची में पोटेैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6, विटामिन, फाइबर और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. 

Advertisement

3. हरी चाय-

हरी चाय-ग्रीन टी एक ऐसी हर्बल टी है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ देने का काम कर सकती है. ग्रीन टी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement

4. नींबू की चाय-

नींबू की चाय को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. नींबू की चाय के सेवन से मुंह की बदबू को कम करने में भी सहायक मानी जाती है. 

Advertisement

5. गुलाब की चाय-

गुलाब की चाय को गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया जाता है. रोज टी में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. 

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार