यह है भारत की सबसे बड़ी दूध की कड़ाही, जिसमें पकता है 151 लीटर दूध, पीने के लिए लगती है लंबी लाइन, Video Viral 

इंदौर से दूध की कड़ाही का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. इस कड़ाही में हर रोज 151 लीटर दूध को पकाया जाता है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
यह है भारत की सबसे बड़ी दूध की कड़ाही, जिसमें पकता है 151 लीटर दूध
नई दिल्ली:

India's Biggest Kadhai Milk: दूध की पतेली तो आपने सुनी होगी, लेकिन क्या कभी दूध की कड़ाही सुनी है. नहीं ना तो हम बता रहे हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर दूध की कड़ाही का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसे भारत की दूध की सबसे बड़ी कड़ाही का वीडियो बताया जा रहा है. यह वीडियो इंदौर से आया है जिसे ब्लैगर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किया है. इस कड़ाही में 151 लीटर दूध को पकाया जा रहा है. इंस्टाग्राम पर हर कोई दूध की कड़ाही का यह वीडियो देखकर हैरान है. लोग कमेंट कर रहे हैं, दूध वो भी केसर मार के. खास तरीके से पकाए जाने वाले दूध के एक गिलास की कीमत 65 रूपये है. 

Advertisement

डायबिटीज के मरीजे ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं ये 3 चीजें, पूरे दिन नहीं बढ़ेगा Blood Sugar

दूध की कड़ाही के इस क्लिप को अमर सिरोही नाम के ब्लैगर ने अपने इंस्टाग्राम रील्स पर अपलोड किया है. उन्होंने कैप्शन में लिखा, "इंडियाज बिगेस्ट कड़ाही मिल्क इन इंदौर." इस क्लिप में उन्होंने इंदौर की सबसे बड़ी कड़ाही में दूध बनाने की कुछ झलकियां दिखाईं. इस कड़ाही में हर रोज 151 लीटर दूध को पकाया जाता है. इसे बनाने का तरीका किसी पकवान से कम नहीं है. इस वीडियो को 32k लाइक्स और 60 कमेंट्स मिले.

Advertisement

इस कढ़ाही के दूध को बनाने के लिए भैंस का दूध गांव से लाया जाता है, जिसे छान कर दूध को मावा बनाने वाली मशीन की मदद से गर्म किया जाता है. दूध को करीब आधे घंटे तक पकाने के बाद उसमें केसर डाल दिया जाता है. 150 लीटर दूध में 5 किलो चीनी मिलाई जाती है. इसके बाद दूध को एक बड़ी सी कढ़ाई में डालकर पकाया जाता है. इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए दूध में कटे हुए पिस्ते और मसाले डाले जाते हैं.

Advertisement

Heatwave को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी, बिहार, बंगाल समेत 9 राज्यों में लगेंगे लू के थपेड़े, सूरज बरसाएगा आग 

Advertisement

इस दूध को परोसने का तरीका भी बेहद खास है. एक बर्तन में रबड़ी के साथ दूध मिलाकर गिलास में डाला जाता है. इस पर भी डबल लेयर क्रीम से गार्निश कर सर्व किया जाता है. इस एक गिलास दूध की कीमत 65 रुपये है. अगर आप इंदौर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस कड़ाही के दूध को जरूर ट्राई करें.

Advertisement
Featured Video Of The Day
दिल्‍ली में नए कानून के तहत पहली FIR, कमला मार्किट थाने में हुई दर्ज