Immunity को किक देने के लिए हर रोज करें Pomegranate Juice का सेवन, सर्दियों में मजबूत रहेगी इम्यूनिटी

Winter Immunity Booster: यह जूस ताजे अनार, एलोवेरा और चुकंदर के गुणों से बनाया जाता है. सर्दियों में इस जूस का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
I

Immunity Boosting Juice: सर्दी का मौसम जोरों पर है. उत्तरी भारत के कई हिस्से जैसे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान इस समय शीत लहर का सामना कर रहे हैं और कोहरे की चादर में लिपटे हुए हैं. इस दौरान गले में खराश, खांसी, बुखार और फ्लू जैसे संक्रमण बेहद आम हैं. रूपाली दत्ता, एक पोषण सलाहकार ने मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी है. यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता के निर्माण में मदद करता है और हमें भीतर से गर्म रखता है और ऐसा ही एक लोकप्रिय सर्दियों का फल है अनार. इसे ध्यान में रखते हुए यहां हम आपके लिए एक स्वादिष्ट अनार का जूस रेसिपी लेकर आए हैं जो सर्दियों के दौरान इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए आइडियल है.

इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए कभी भी मूंगफली का सेवन, जानिए क्या होते हैं नुकसान

अनार विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत हैं और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं. इस जीवंत लाल फल में भी सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. यह जूस ताजे अनार, एलोवेरा और चुकंदर के गुणों से बनाया जाता है. सर्दियों में इस जूस का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है. नीचे दी गई रेसिपी देखें:

अनार का जूस बनाने की विधि: इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले एक तेज चाकू लें और सावधानी से एलोवेरा के पौधे की पत्तियों का छिलका उतार लें. अब छिलके के ठीक नीचे की पीली परत को छीलकर एक तरफ रख दें. (एलोवेरा जेल को जूस में डालने से पहले उसे साफ कर लें.)

Advertisement

अब एक ब्लेंडर में अनार का रस, कटा हुआ चुकंदर डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड करें. एलोवेरा जेल डालें. इसे एक व्हिज दें. अंत में कुछ काली मिर्च डालें, परोसें और आनंद लें! अनार का जूस तैयार है!

Advertisement

इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए लहसुन का सेवन, फायदे की जगह पहुंचा सकता है नुकसान

Advertisement

इस सर्दी में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इस जूस को आजमाएं. हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं कि आपको यह कैसा लगा.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?