स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन

Cherry Ke Fayde: कब्ज और स्ट्रेस की समस्या से रहते हैं परेशान तो चेरी को करें डाइट में शामिल. चेरी एक स्वादिष्ट फल है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Cherry Eating Benefits: चेरी खाने से होने वाले फायदे.

Cherry Eating Benefits In Hindi: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. प्रकृति नें हमें कई ऐसी चीजें दी हैं जिन्हें सेहत के लिए वरदान से कम नहीं माना जाता है. आज हम एक ऐसे ही फल के बारे में बात कर रहे हैं जिसे कई तरह की रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है. जी हां आपने बिल्कुल सही गेस किया. हम बात कर रहे हैं चेरी की. चेरी एक ऐसा फल है जिसका इस्तेमाल कई प्रकार के व्यंजनों जैसे कि केक, टार्ट, पीज और चीज़केक में किया जाता है. चेरी का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम है, यह सबसे अधिक रोमांटिक फलों में से एक माना जाता है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. इसमें थाईमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी 6, पैटोथेनिक एसिड, नियासिन, फोलेट, पोटैशियम, मैग्नीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कैलोरी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को करना चाहिए चेरी का सेवन.

Advertisement

चेरी खाने के फायदे- (Cherry Khane Ke Fayde)

1. कब्ज के लिए-

चेरी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो पाचन में बहुत मदद करती है. चेरी के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- पेट की चर्बी को तेजी से कम करने के लिए इस आयुर्वेदिक ड्रिंक का करें सेवन, जानें कैसे करें तैयार

Advertisement

2. स्ट्रेस के लिए-

आज के समय में तनाव की समस्या काफी देखी जा सकती है. अगर आप भी तनाव की समस्या से परेशान हैं तो चेरी को अपनी डाइट में शामिल करें. चेरी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

3. डायबिटीज के लिए-

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है चेरी का सेवन. चेरी में एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, इतना ही नहीं चेरी ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कई फलों से कम रैंक करता है. जो स्पाइक्स को ट्रिगर नहीं करते हैं और आपके रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर में क्रैश करते हैं.

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging | NEET Paper Leak | सड़क से संसद तक ऐसी तस्वीरें सामने आईं | PM Modi | OM Birla