इन 5 समस्याओं में भूलकर भी न पीएं खाली पेट चाय, उठाने पड़ सकते हैं नुकसान

Tea Side Effects: अगर आप भी सुबह खाली पेट चाय पीना पसंद करते हैं तो आज से ही कर दें बंद. क्योंकि खाली पेट चाय का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Disadvantages Of Tea: खाली पेट चाय पीने के नुकसान.

Tea Side Effects In Hindi: भारत में चाय सिर्फ एक ड्रिंक नहीं है बल्कि इससे कहीं अधिक है. हममें से ज्यादातर लोग सुबह उठते ही एक कप गर्म चाय पीना पसंद करते हैं. क्योंकि कई लोगों का ये भी मानना है कि उनके दिन की शरूआत अगर चाय या काफी के साथ न हो तो वो उन्हें आलस आती है. लेकिन आपकी ये आदत सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. अगर आप भी सुबह खाली पेट चाय पीना पसंद करते हैं तो आज से ही कर दें बंद. क्योंकि खाली पेट चाय का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किसे नहीं पीना चाहिए सुबह खाली पेट चाय.

Advertisement

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान- (Khali Pet Chai Pine Ke Nuksan)

1. पेट के लिए-

खाली पेट चाय पीने से गैस्ट्रिक, एसिडिटी हो सकती है. जिसके चलते पेट में जलन और असहजता महसूस हो सकती है. अगर आपको ऐसी कोई भी समस्या है तो आप सुबह खाली पेट चाय पीना बंद कर दें.

ये भी पढ़ें- बिना तेल का हेल्दी नाश्ता खाना चाहते हैं तो सिर्फ 5 मिनट में बनाएं ये रेसिपी

2. नींद में खलल-

अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो आप भूलकर भी रात के समय चाय का सेवन न करें. चाय में मौजूद कैफीन की मात्रा नींद को प्रभावित कर सकती है.

Advertisement

3. आयरन की कमी-

जिन लोगों को आयरन की कमी है उन्हें खाली पेट चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. चाय में टैनिन्स होते हैं जो आयरन के अवशोषण को कम कर सकते हैं.

Advertisement

4. दांतों के लिए-

सुबह खाली पेट पीते हैं चाय तो आपके दांत हो सकते हैं खराब. चाय में टैनिक एसिड होता है जिससे दांतों पर दाग और पीलापन आ सकता है. 

Advertisement

5. मूड स्विंग-

जरूरत से ज्यादा करते हैं चाय का सेवन तो आज से ही कर दें बंद. सुबह खाली पेट चाय पीने से मूड स्विंग और थकान महसूस हो सकती है.

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Sam Pitroda की Congress में वापसी पर Anurag ने Rahul पर जमकर साधा निशाना