Tips To Reduce Chilli: सब्जी में अगर ज्यादा डल गई है मिर्च तो अपनाएं शेफ पंकज के ये आसान नुस्खे

Tips To Reduce Chilli In A Dish: मसाले और नमक की जरा सी ज्यादा मात्रा आपकी डिश के टेस्ट को खराब कर सकती है. यानि आपने इतनी मेहनत से जो डिश बनाई है वो खराब हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
T

How To Reduce Chilli In A Dish: कुकिंग एक आर्ट है किसी भी डिश को स्वादिष्ट बनाने के लिए सही मात्रा में मसाले डालना जरूरी है. क्योंकि मसाले और नमक की जरा सी ज्यादा मात्रा आपकी डिश के टेस्ट को खराब कर सकती है. यानि आपने इतनी मेहनत से जो डिश बनाई है वो खराब हो सकती है. कई बार क्या होता है कि हम जब भी कोई ग्रेवी या सूखी सब्जी बनाते हैं तो उसमें मिर्च की मात्रा ज्यादा हो जाती है. जिससे फैमिली के कुछ लोग इसे खाना पसंद नहीं करते या फिर उनके मुंह से ये सुनने को मिलता है कि आज खाने में कितनी मिर्च है. तो अगर आप भी इस परेशानी से बचना चाहते हैं, तो सेलिब्रिटी शेफ पंकज भदौरिया के नुस्खे आपके बहुत काम आ सकते हैं.

शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टा पेज पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वो डिश से मिर्च को कम करने के उपाय बता रही हैं. पंकज कहती है कि अगर किसी भी डिश में मिर्च ज्यादा हो गई है तो आप डेयरी प्रोड्क्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Makka Or Bajra: मक्का या बाजरा सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? यहां जानें दोनों में अंतर

Advertisement

यहां देखें पूरा वीडियो-

Advertisement

सब्जी के तीखेपन को दूर करने के आसान उपाय-

1. दही-

अगर किसी ग्रेवी वाली डिश में मिर्च ज्यादा हो गई है तो आप दही का इस्तेमाल कर तीखापन को दूर कर सकते हैं. 

Advertisement

Anjeer Benefits: कैसे और कब करें अंजीर का सेवन? यहां जानें सब कुछ...

2. क्रीम-

ग्रेवी वाली डिश में मिर्च यानि तीखापन को कम करने में क्रीम भी काफी उपयोगी हो सकती है. आप अपनी डिश में क्रीम को एड कर तीखापन को कम कर सकते हैं.

Advertisement

3. घी-

अगर आप ग्रवी वाली सब्जी नहीं बल्कि, सूखी सब्जी में मिर्च के तीखापन को दूर करना चाहते हैं. तो इसमें घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी डिश में जो तीखापन है वो कम हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर