ब्रेकफास्ट के लिए प्रोटीन से भरपूर कैसे बनाएं मिक्स दाल इडली

स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ.साथ यह इडली रेसिपी मिश्रित दाल से मिलने वाले प्रोटीन से भरी हुई है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

चाहे आप उत्तर भारत में हों या देश के दक्षिणी हिस्से में, इडली, डोसा, सांभर, चटनी और मेदु वड़ा जैसे स्टेपल के बिना बुफे ब्रेकफास्ट अधूरा है. सांभर मसाले काफ्लेवर, नरम और फूली इडली के साथ मिलकर एक ऐसा काॅम्बिनेशन बनाता है जो सभी को पसंद आता है. इडली एक साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपी है जो निस्संदेह भारतीय व्यंजनों के सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक है. चावल से लेकर सूजी, पोहा और ऐसी काफी चीजें उपलब्ध हैं जिनसे इसे बनाया जा सकता है और वह भी कुछ ही मिनटों में. इडली तैयार करते समय आपको बैक-ब्रेकिंग प्रयासों और ज्यादा समय लगाने की जरूरत नहीं है. लिस्ट में शामिल करते हुए, यहां हम आपके लिए इडली तैयार करने की एक और रेसिपी लेकर आए हैं. इसे मिक्स्ड दाल इडली कहते हैं.

घर पर कैसे बनाएं स्मोक्ड आलू टमाटर चोखा- Recipe Video Inside

स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ.साथ यह इडली रेसिपी मिश्रित दाल से मिलने वाले प्रोटीन से भरी हुई है. मसूर को अन्य पोषक तत्वों के साथ प्रोटीन से भरपूर माना जाता है, जिससे उसे अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. साथ ही, यह इडली रेसिपी वजन घटाने के लिए एक उत्तम भोजन भी बनाती है. तो चलिए शुरू करते हैं नीचे दी गई रेसिपी से.

मिक्स दाल इडली रेसिपी: कैसे बनाये मिक्स दाल इडली

सबसे पहले चावल और दाल को धोकर एक घंटे के लिए भिगो दें. चना दाल, मूंग दाल, तूर दाल, उड़द दाल और मसूर दाल का इस्तेमाल करें.

Advertisement

भीगने के बाद इन्हें हींग, सूखी लाल मिर्च, अदरक, जीरा और स्वादानुसार नमक के साथ पीस लें. एक स्मूद और लगातार पेस्ट बनने तक पीसते रहें. खमीर के लिए थोड़ा सा फ्रूट सॉल्ट डालें. एक तरफ रख दें.

Advertisement

तड़के के लिए, एक पैन में नारियल का तेल गरम करें, उसमें करी पत्ते, राई, उड़द दाल डालें और उन्हें फूटने दें. इसे इडली के पेस्ट में मिला दें.

Advertisement

अंतिम स्टेप में इडली को स्टीमर में भाप देना है और लगभग 15.20 मिनट तक इंतजार करना है. बस, आपकी प्रोटीन से भरपूर इडली तैयार है!

Advertisement

ऐसी और इडली रेसिपी के लिएए यहां क्लिक करें.

इस रेसिपी को ट्राई करें और हमें बताएं कि यह कैसी लगी नीचे कमेंट में.

Breakfast Special: घर पर कैसे बनाएं नुक्कड़ वाली अदरक चाय-Video Inside
 

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायल के खिलाफ गोलबंदी