नारियल के दूध में बनाएं मिक्स वेज की ये बेहतरीन सब्जी, एक बार खाने के बाद लोग करेंगे तारीफ

यह मिश्रित शाकाहारी नारियल ग्रेवी एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन है जिसे आपको जरूर आज़माना चाहिए। नीचे दी गई रेसिपी देखें।

Advertisement
Read Time: 24 mins
अपने नेक्स्ट मील में ये टेस्टी सब्जी बनाएं.

क्या आप पकाने के लिए एक सिंपल और आसान सी रेसिपी की तलाश कर रहे हैं? क्या आप एक स्वस्थ और अच्छी रेसिपी चाहते हैं? क्या आप नारियल बेस्ड ग्रेवी की अविश्वसनीय सुगंध चाहते हैं? तो फिर हमारे पास आपके लिए एकदम सही रेसिपी है: वो है नारियल के दूध में पकाई गई मिक्स सब्जियाँ. हालाँकि इस व्यंजन को कई तरीकों से बनाया जाता है, हमने एक ऐसी रेसिपी तैयार की है जिसे बनाने में बेहद कम समय लगता है और इसको बनाने के लिए इस्तेमाल की गई चीजें भी बहुत आसानी से मिल जाती हैं. ये सिंपल नारियल की ग्रेवी एक स्वादिष्ट दोपहर के खाने में या रात के खाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है और सभी इसको मजे से खाएंगे. यह काफी पौष्टिक भी है.

मिक्स वेज सब्जी आपके लिए क्यों अच्छी है?:

Photo Credit: iStock

1. यह विटामिन और खनिजों से भरपूर है:

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, इस व्यंजन में कई सब्जियाँ शामिल हैं. उनमें से प्रत्येक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है जो आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. चूँकि सब्जियाँ तली हुई नहीं, बल्कि उबली हुई होती हैं, इसलिए उनमें पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा बरकरार रहती है.

2. इसे नारियल के दूध में पकाया जाता है:

नारियल का दूध भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और कई संभावित स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है. यह वजन घटाने और दिल के स्वास्थय को दुरूस्त रखने में भी मदद कर सकता है.

Advertisement

Healthy Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट में खाना है कुछ हेल्दी तो सिर्फ 10 मिनट में बनाएं टेस्टी चुकंदर चीला रेसिपी

Advertisement

3. इसमें तेल कम लगता है:

इस ग्रेवी में अलग से कोई भी तले हुए चीज नहीं होती है. केवल सब्जियों को भूनने के लिए ही बहुत ही जरा से तेल का उपयोग किया जाता है. अगर आप आम तौर पर अपने तेल के सेवन में कटौती करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह नुस्खा एक अच्छा विकल्प है.

Advertisement

मिक्स्ड वेज कोकोनट ग्रेवी कैसे बनाएं | मिक्स वेज नारियल करी की त्वरित और आसान रेसिपी

 Photo Credit: iStock

अपनी पसंद की कई सब्जियों को साफ कर के काट लें. इसके लिए आप आलू, गाजर, हरी मटर, फूलगोभी आदि का उपयोग कर सकते हैं. सब्जियों को हल्का उबाल लें और एक तरफ रख दें. अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें राई, करी पत्ता, हरी मिर्च, अदरक लहसुन का पेस्ट और प्याज डालें. मसाला पाउडर डालें और सामग्री को भूनें. इसके बाद इसमें उबली हुई सब्जियां मिलाएं और नारियल का दूध डालें. आखिर में, नमक और इमली/टमाटर डालें और बर्तन को ढक दें. कुछ देर तक धीमी आंच पर पकाएं. ग्रेवी के ऊपर गरम मसाला और हरा धनियां डाल दीजिए. गर्मागर्म आनंद लें.

Advertisement

अगली बार जब आप मिक्स वेज बनाने का सोचें तो इस रेसिपी को बनाएं. हमें यकीन है कि आपको यह पसंद आएगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
MP Cabinet Expansion: Madhya Pradesh में जल्द 3 से 4 मंत्री ले सकते हैं शपथ | Mohan Yadav | MP News
Topics mentioned in this article