Christmas 2023: क्रिसमस पर बनाना है परफेक्ट प्लम केक तो इन स्टेपस को करें फॉलों, हर कोई करेगा तारीफ

Christmas 2023: क्रिसमस का नाम सुनते ही दिमाग में आता है केक. अगर आप भी क्रिसमस केक खाने के शौकीन हैं और घर पर इसे परफेक्टली बनाना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
क्रिसमस केक त्योहार का एक अनिवार्य हिस्सा है.

Christmas 2023: क्रिसमस का त्योहार आने वाला है और इसकी रौनक देखते ही बन रही है. बाजारों से लेकर लोगों के घरों तक इस जश्न की तैयारी हो रही है. क्रिसमस में एक चीज जो जरूरी होती है वो है केक. क्रिसमस केक खाने में जितना स्वादिष्ट और लजीज लगता है इसको बनाने के भी इतने ही बेहतरीन तरीकें और नियम होते हैं. बता दें कि इस केक को बनाने के साथ ही इसके साथ कई तरह के इमोशंस  भी जुड़े होते हैं. आज हम आपको इस स्पेशल क्रिसमस केक को परफेक्टली बनाने के कुछ टिप्स शेयर करेंगे जिससे आपके केक स्वादिष्ट और मजेदार बनेगा.

Photo Credit: iStock

क्रिसमस केक को परफेक्ट बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स:

1. इंग्रीडिएंट्स:

इसके लिए अच्छी क्वालिटी के सूखे मेवों को भी चुनें. जिसमें किशमिश, सुल्ताना, कैंडिड पील और कटे हुए बादाम भी शामिल हों. इसके अलावा दालचीनी, जायफल, और लौंग इसको एक अलग ही सुगंध देते हैं.

2. अच्छे से भिगोएँ:

अपने सूखे मेवों को शानदार तरीके से भिगोएँ. आप इन सभी इंग्रीडिएंट्स को रम, ब्रांडी या संतरे के रस में मिलाएं. इन सभी को अच्छे से सोखने दें ताकि वो समय के साथ फूल जाएं. ऐसा करने से यह बिल्कुल नम और स्वादिष्ट केक का बनना कंफर्म करता है.

Advertisement

3. अपने बैटर पर मक्खन लगाएं:

मक्खन और चीनी को मिलाना एक महत्वपूर्ण कदम है. इसके लिए रूम टेंपरेचर वाले मक्खन का इस्तेमाल करें और इसे चीनी के साथ हल्का होने तक फेंटें. इससे छोटे-छोटे एयर पॉकेट बनते हैं, जिससे केक फ्लफी और  मुलायम बनता है.

Advertisement

4. अंडे सोच-समझकर डालें:

एक-एक करके अंडे डालें, दूसरा अंडा डालने से पहले यह कंफर्म करें कि पहले वाला अंडा पूरी तरह से मिक्स हो गया है. यह बैटर को फटने से बचाता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: सुबह की भागदौड़ के साथ नाश्ते में बनाएं ये हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट, यहां देखें पालक मेथी चीला की आसान रेसिपी

Advertisement

5. आटे को मिक्स करें:

आटा डालते समय धीरे-धीरे डालें. आटे को अच्छी तरह धीरे-धीरे मिलाएँ. अगर मेवों या सूखे मेवों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बैटर में डालने से पहले उन्हें थोड़े से आटे में मिला लें. यह बेकिंग के दौरान उन्हें नीचे डूबने से बचाता है.

6. बेकिंग:

अपने ओवन को सही तापमान पर पहले से गरम कर लें और अच्छी गुणवत्ता वाले केक टिन का इस्तेमाल करें.

7. बेकिंग के बाद:

एक बार जब आपका मास्टरपीस ओवन से बाहर आ जाए, तो उसे वायर रैक पर रखने से पहले लगभग 15 मिनट के लिए टिन में ठंडा होने दें. टेस्ट के घुलने-मिलने और परिपक्व होने के लिए इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें.

क्रिसमस बस आने वाला है. तो, अपनी आस्तीन ऊपर चढ़ाएं और घर पर परफेक्ट केक बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi LG On School Teacher: Delhi LG ने दिल्ली सरकार की स्कूलों के 5000 Teachers के Transfer रोके
Topics mentioned in this article