इस बार आलू, गोभी या पनीर नहीं बल्कि नाश्ते में बनाएं चिली चीज पराठा, खाने वाले चाटते रह जाएंगे उंगलियां

चिली चीज़ गार्लिक परांठे की अच्छाइयों को मिर्च के तीखेपन, क्रीमी चीजऔर लहसुन के अनूठे स्वाद के साथ मिलाकर बनाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
पराठा नाश्ते में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला व्यंजन है.

क्या आप वही पुराने नाश्ते के ऑप्शन से थक गए हैं? अगर आप अपने दिन की शुरुआत के लिए स्वादिष्ट और मसालेदार खाने की तलाश में हैं, तो हमारे पास आपके लिए एकदम सही रेसिपी है. नार्मल पराठे को एक स्वादिष्ट ट्विस्ट देते हुए, यह चिली चीज़ गार्लिक पराठा आपकी सुबह को और अधिक एक्साइटेड और आनंददायक बना देगा. टेस्टी इंडियन पराठे को मिर्च के तीखेपन, पनीर की मलाई और लहसुन के अनूठे स्वाद के साथ जोड़ा गया है. तो आइए आपके दिन की शुरूआत करते हैं इस टेस्टी पराठे के साथ.

चिली चीज़ गार्लिक पराठा क्या है?

चिली चीज़ गार्लिक पराठा मुंह में पानी लाने वाली रेसिपी है जो मसालेदार, चीज और लहसुन वाले मसाले के साथ पराठे के एक अलग ही ट्विस्ट के साथ जोड़ती है. ग्रेट किया हुआ चीज, तीखी हरी मिर्च और लहसुन के स्वादिष्ट मिश्रण से भरा हुआ नरम और परतदार पराठा. यह एक ऐसा टेस्टी एक्सप्लोजन है जो आपको इसका दीवाना बना देगा. इस नाश्ते का लुत्फ़ उठाने के लिए आपको मास्टर शेफ होने की ज़रूरत नहीं है. इसे बनाना बेहद आसान है.

Image Credit: iStock

चिली चीज़ गार्लिक पराठा कैसे बनाएं I चिली चीज़ गार्लिक पराठा रेसिपी

सबसे पहले परांठे के लिए गेहूं के आटे में पानी और थोड़ा नमक मिलाकर नरम आटा गूथ लीजिए. इसे लगभग 15-20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. इस बीच, फिलिंग तैयार करें. एक कटोरे में चीज को कद्दूकस कर लें. आप मोत्ज़ारेला, परमेसन या यहाँ तक कि पनीर या फ़ेटा चीज़ भी चुन सकते हैं. फिर कटी हुई हरी मिर्च, कुचला हुआ लहसुन, थोड़ा सा नमक और कुछ सामान्य मसाले डालें. सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं.

यह भी पढ़ें: पहली बार बना रहे हैं हलवा तो नोट कर लें ये रेसिपी, बनेगा बिल्कुल परफेक्ट, हर कोई करेगा तारीफ

अब आटे को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लें और बीच में एक चम्मच फिलिंग रखें. स्टफ्ड बॉल बनाने के लिए किनारों को मोड़ें. किनारों को ठीक से सील करें. अब बेलन की मदद से लोइयां बेल लें और नियमित परांठे की तरह घी लगाकर पकाएं और दोनों तरफ से क्रिस्पी ब्राउन होने तक पकने दें.

- चिली चीज़ गार्लिक परांठे को पैन से निकालें और गरमागरम परोसें. आप इसे दही, अचार, या ठंडी पुदीने की चटनी के साथ भी खा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kalki 2898 AD Movie: 'कल्कि' 11 दिन में पहुंची 500 करोड़ क्लब में | Prabhas | Amitabh Bachchan
Topics mentioned in this article