घर में क्‍यों नहीं रखते आटे की लोई, क्‍या है इसके पीछे की वजह! जानें फटाफट आटा गूंथने का तरीका...

आज इंटरनेट के दौर में तो यह बात खूब वायरल हो रही है क‍ि रात में आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए. इसके पीछे कई वजहें दी जा रही हैं. हालांक‍ि हम इसके वैज्ञान‍िक कारणों की पुष्‍ट‍ि नहीं कर सकते, लेकिन इस लेख में हम इससे जुड़ी मान्‍यताओं के बारे में जानते हुए यह भी जानेंगे क‍ि कम समय में आप फटाफट आटा कैसे गूंथ सकते हैं.    

Advertisement
Read Time: 24 mins
घरों में आटे की लोई बनाकर नहीं रखी जाती है.

रसोई घर से हर गृहणी का खास लगाव होता है और इससे जुड़ी कई मान्यताएं भी होती हैं, जिसे वह मानती है. आटे की लोई बनाने से जुड़ी भी ऐसी ही एक मान्यता है, जिसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं. माना जाता है कि आटा गूंथने के बाद कभी भी उसकी लोई बना कर नहीं रखना चाहिए, इसे अशुभ माना जाता है. आज इंटरनेट के दौर में तो यह बात खूब वायरल हो रही है क‍ि रात में आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए. इसके पीछे कई वजहें दी जा रही हैं. हालांक‍ि हम इसके वैज्ञान‍िक कारणों की पुष्‍ट‍ि नहीं कर सकते, लेकिन इस लेख में हम इससे जुड़ी मान्‍यताओं के बारे में जानते हुए यह भी जानेंगे क‍ि कम समय में आप फटाफट आटा कैसे गूंथ सकते हैं.    

क्यों नहीं बना कर रखते हैं आटे की लोई

आटे से जुड़ी ये मान्यताएं क्या आपको पता हैं? घरों में आटे की लोई बनाकर नहीं रखी जाती है, इसे अशुभ माना जाता है. दरअसल, किसी के मरने के बाद पिंड बनाया जाता है, ऐसे में आटे की लोई को पिंड का प्रतीक मान कर इसे अशुभ बताया गया है.


गूंथा हुआ आटा पिंड का प्रतीक माना जाता है


हिंदुओं में पिंड दान की परम्‍परा होती है. ज‍िसमें मृत व्‍यक्ति के पिंड दान में आटे के गोले बनाकर जलधारा में प्रवाहित किए जाते हैं. ऐसे में मान्‍यता है क‍ि फ्रिज में गूंथा हुआ आटा भी पिंड ही माना जाता है, क्‍योंकि वह उसी आकार में रखा जाता है. इसलिए भी इसे अशुभ माना जाता है. 

Advertisement

डायबिटीज के मरीजों के लिए हेल्दी स्नैक्स, डाइट में इन 6 चीजों को शामिल कर मैनेज करें शुगर लेवल

Advertisement

आटा गूंथ कर क्यों नहीं रखना चाहिए?

आटे को बहुत देर तक गूंद कर रखने से उसमें बैक्टीरिया आ सकते हैं, ऐसे में इसकी लोई पहले से बना कर नहीं रखनी चाहिए.क्‍योंक‍ि अगर आपने इसे ठीक से स्टोर किया, तो यह स्वास्थ्य के लिए बुरा साबि‍त हो सकता है. आटे को गूंथने के आधे-एक घंटे में रोटी बना लेनी चाहिए.

Advertisement

फटाफट आटा गूंथने का तरीका | आटा गूंथने की विधि/ तरीका | Aata kaise Gunde

आटे को फटाफट गूंथने के लिए आप सबसे पहले आटे को छान कर एक परात में रखें. आटे के बीचोंबीच एक गोल गड्ढा बना लें और उसमें पानी भर लें. अब आटे को लपेटना शुरू करें. एक बार में ही सही मात्रा में पानी डालते हैं तो आपको बार-बार पानी डालने की जरूरत नहीं पड़ती. आटे फटाफट से गोल हो जाता है, अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर चिकना कर लें.

Advertisement

कैसे बनाएं नर्म नर्म रागी रोटी How To Make Ragi Roti at Home

Featured Video Of The Day
UK Election Results 2024: Britain में क्यों हुई PM Rishi Sunak की सबसे बुरी हार?
Topics mentioned in this article