सर्दियों में कम करना है वजन तो डाइट में शामिल कर लें ये हरी सब्जी, पतली होगी कमर और गायब होगी जांघों की चर्बी

Weight Loss Food: सर्दियों में वजन बड़ी आसानी से बढ़ जाता है, इसको घटाने के लिए लोग ना जाने कितनी जद्दोजहद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में कुछ चीजों का सेवन आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Weight Loss Food: सर्दियों का मौसम आ गया है और ऐसे मौसम में कंबल से बाहर निकलने का मन तो किसी का नहीं करता है. रजाई के अंदर बैठे टीवी के सामने जब खाने को कुछ गर्मा-गर्म मिले तो फिर कहना ही क्या है. इस मूमेंट को हर कोई एंजॉय करना चाहता है. लेकिन इन सबके चलते ऑयली और बैठे-बैठे खाने और फिजीकल एक्टिविटी कम होने के कारण वजन बढ़ने लगता है. जिसको कम करने में पसीने छूट जाते हैं. अगर आप भी ठंड के मौसम में वजन बढ़ने से डरते हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जो खाने में स्वादिष्ट, हेल्दी होने के साथ वेट लॉस में भी मदद करेंगी.

Advertisement

इस मौसम की एक बात जो सबसे अच्छी होती है वो है हरी सब्जियां. जो ठंड के मौसम में खूब आती हैं. खासतौर से साग, जिसका इंतजार हम बड़ी बेसब्री से करते हैं.वहीं बात करें सरसों के साग की तो सर्दियों में मिलने वाले इस साग का जादू हर किसी की जुबान पर चढ़कर बोलता है. क्या आप जानते हैं कि ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही ज्यादा ये हेल्दी और वजन कम करने में भी मदद करता है. आज हम आपको बताएंगे सरसों का साग खाने से होने वाले फायदों के बारे में. 

सरसों के साग में पोषक तत्व (Nutritients)

सरसों का साग खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. इसमें  फाइबर, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए भी बेहद लाभदायी होते हैं.

Advertisement

वेट लॉस में मदद करता है सरसों का साग ( Help in Weight Loss)

सरसों का साग कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यही वजह है कि वेट लॉस में सरसों का साग का सेवन फायदेमंद होता है. यह हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जो वजन कम करने में मदद करता है.

Advertisement

सरसों का साग खाने के फायदे (Benefits of Sarso Saag)

पाचन दुरुस्त

पेट से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाने के लिए भी सरसों के साग का सेवन किया जा सकता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे पाचन को दुरूस्त रखने में मदद करता है.

Advertisement

आंखों की रोशनी

सरसों में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ये आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद कर सकता है. अगर आप सर्दियों के मौसम में हर रोज सरसों के साग का सेवन करते हैं तो यह आंखों की रोशनी में सुधार कर सकता है.

Advertisement

मजबूत हड्डियां

सरसों के साग में कैल्शियम और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल 

सरसों के साग का सेवन आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको सर्दी के सीजन में भरपूर सरसों के साग का सेवन कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: 11 दिन में बिहार में 5 पुल गिर गए | Khabron Ki Khabar | NDTV India