क्या आप जाने हैं किस ड्राई फ्रूट्स को कितने घंटे भिगोना चाहिए? अगर नहीं तो जरूर जान लें

Soaked Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स खाने के शौकीन हैं लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि कौन से ड्राई फ्रूट्स को कितने घंटे भिगोकर खाना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Soaked Dry Fruits: कितने घंटे भिगोना चाहिए ड्राई फ्रूट्स.

Soaked Dry Fruits Benefits In Hindi: ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन बात जब भीगे ड्राई फ्रूट्स की हो तो इनके लाभ और बढ़ जाते हैं. अगर आप भी भीगे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं, तो क्या आपको बता है कि कौन सा मेवा कितनी देर तक भिगोना चाहिए. क्योंकि जरूरत से ज्यादा देर तक इन्हें भिगोना फायदा की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं कौन से ड्राई फ्रूट्स को कितने घंटे भिगो कर खाना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है.

कितने घटें भिगोएं ड्राई फ्रूट्स- (How Many Hours You Should Soak Dry Fruits)

1. बादाम को 8-12 घंटे भिगो सकते है. 

2. काजू को 4-6 घंटे

3. अखरोट को 4-6 घंटे

4. किशमिश को 2-3 घंटे ही भिगोना चाहिए.

ये भी पढ़ें- इन समस्याओं में औषधि से कम नहीं हैं, ये हरी पत्तियां, जानें किसे करना चाहिए इनका सेवन

भीगे ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे- (Health Benefits Of Soaked Dry Fruits)

1. पाचन- 

भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स को पचाना आसान होता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याओं में मदद मिल सकती है. जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या रहती है उनके लिए भीगे ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

2. हाइड्रेशन-

भिगोने से ड्राई फ्रूट्स में पानी समाहित होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है.

3. एनर्जी-

भीगे ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, ये एनर्जी प्रदान करने और लंबे समय पेट को भरा रखने में मददगार है. 

Advertisement

4. मोटापा-

 रोजाना भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो ड्राई फ्रूट्स का सेवन ऐसे कर सकते हैं. 

5. हार्ट-

भीगे में ड्राई फ्रूट्स में मौजूद हेल्दी फैट और फाइबर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपके लिए भीगे ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Canada Relations पर NDTV World Summit 2024 में S Jaishankar ने कह दी बड़ी बात