सुबह गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें ये एक चीज, झुर्रियां ही नहीं, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे गायब

Honey Drink Benefits: शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे के दाग, धब्बे, ऑयली स्किन और ड्राई स्किन में मददगार है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Honey Water For Skin: स्किन के लिए फायदेमंद है शहद वाला पानी.

Honey For Skin: चेहरे पर नजर आने लगे हैं दाग-धब्बे और काले निशान? असल में आज की लाइफस्टाइल और खान-पान में गड़बड़ी के चलते स्किन संबंधी समस्याएं काफी देखने को मिलती है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो हेल्दी डाइट के साथ शहद आपके बड़े काम आ सकता है. शहद को स्वाद ही नहीं, सेहत और सुंदरता के लिए भी जाना जाता है. हर कोई ग्लोइंग स्किन पसंद करता है लेकिन, कई बार चेहरे पर पड़ी झुर्रियां हमारी सुंदरता को खराब करने का काम कर सकती हैं. भला किसे अपने चेहरे पर दाग, धब्बे पसंद होंगे. शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे के दाग, धब्बे, ऑयली स्किन और ड्राई स्किन में मददगार है. शहद को सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए जानते हैं कैसे करें शहद का इस्तेमाल.

शहद पानी पीने के फायदे- Health Benefits of Drinking Honey Water:

1. स्किन-

रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है. अगर आप रोज ऐसा करते हैं तो इससे झुर्रियों को दूर करने और दाग-धब्बे हटाने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Weight Loss Roti: रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, तेजी से घटने लगेगा वजन

Advertisement

2. मोटापा-

क्या आप ये जानते हैं कि वजन को तेजी से कम करने का काम करता है शहद. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीते हैं तो इससे शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को बहाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

3. गले की खराश-

सर्दियों के मौसम में एक आम समस्या में से एक है गले की खराश. अगर आप भी इस समस्या से हर दिन दो चार हो रहे हैं तो आप रोजाना गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं. इससे गले की खराश को दूर करने के साथ गले में इंफेक्शन की समस्या से भी बचा जा सकता है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
BSP Chief Mayawati ने दी K Armstrong को श्रद्धांजलि की CBI जांच की मांग | NDTV India